Move to Jagran APP

दिल्ली में बच्चा चोर गिरोह का भंडाफोड़, 24 घंटे के अंदर तीन गिरफ्तार; दो महीने की बच्ची को बेचने जा रहे थे आरोपी

दिल्ली पुलिस ने बच्चा चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने 24 घंटे के भीतर अपहृत दो महीने की बच्ची को यूपी के फिरोजाबाद के टुंडला से बरामद कर लिया है। इस दौरान पुलिस ने तीन अपहरणकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया है। अपहरणकर्ताओं के कब्जे से एक पांच से छह साल का लड़का और एक दो साल की लड़की भी बरामद की गई।

By mohammed saqib Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:03 AM (IST)
Hero Image
पुलिस की गिरफ्त में आरोपित l फोटो सौ. पुलिस

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन की टीम ने 24 घंटे के भीतर अपहृत दो महीने की बच्ची को यूपी के फिरोजाबाद के टुंडला से बरामद करते हुए तीन अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा अपहरणकर्ताओं के कब्जे से एक पांच से छह साल का लड़का और एक दो साल की लड़की को भी बरामद किया गया है।

नई दिल्ली जिले के उपायुक्त देवेश कुमार मेहला ने बताया कि 13 अक्टूबर को बंगला साहिब रोड की गोल मार्केट से दो महीने की बच्ची के लापता होने के बारे में मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन को सूचना मिली। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करते हुए जांच शुरू की।

सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने से मिला सुराग

टीम ने घटनास्थल पर और उसके आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले, जिसमें एक महिला की पहचान हुई, जो एक छोटे बच्चे के साथ घटनास्थल से भाग रही थी। महिला की पहचान के लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाले गए, जिसमें रास्ते में एक पुरुष महिला के साथ मिला और वे शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन की ओर जाते दिखे।

पुलिस ने संदिग्ध पुरुष को शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन के पास से पकड़ लिया, जिसकी पहचान कनाट प्लेस के हनुमान मंदिर में रहने वाले मूक-बधिर रुधिर के रूप में हुई। उसकी निशानदेही पर टीम ने गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के पास विभिन्न झुग्गी बस्तियों में छापे मारे और अनीता देवी उर्फ नीतू नामक एक महिला को गिरफ्तार किया गया।

यूपी के टुंडला से पकड़े गए आरोपी

उसके पास दो बच्चे (एक पांच से छह साल का लड़का और एक दो साल की लड़की) संदिग्ध परिस्थितियों में उसके कब्जे से पाए गए। पूछताछ में उसने बताया कि अपहृत बच्ची को अपने पति दीपक सत्संगी को सौंप दिया था, जो बच्ची के साथ यूपी के टूंडला जाने वाली ट्रेन में सवार हो गया।

दंपती अपहृत बच्ची को बेचने की फिराक में थे। टीम ने तुरंत टुंडला में छापा मारते हुए उसके पति दीपक को गिरफ्तार करते हुए अपहृत बच्ची को बरामद कर लिया।

दो भगोड़ा घोषित आरोपितों को दबोचा

उधर, चोरी और डकैती के अलग-अलग मामलों में मुकदमे से बचने वाले दो भगोड़ा घोषित आरोपितों को मध्य जिले की आपरेशन यूनिट की टीम ने गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान यमुना बाजार के संतोष राय और न्यू सीलमपुर के आसिफ उर्फ आबिद उर्फ कटोरा के रूप में हुई है। आसिफ पहले भी 15 आपराधिक मामलों में शामिल रहा है।

मध्य जिले के उपायुक्त एम हर्षवर्धन ने बताया कि नौ अक्टूबर को सूचना मिली थी कि आसिफ अपने घर आने वाला है। मुखबिर की सूचना के आधार पर आरोपित आसिफ को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया।

11 अक्टूबर को सूचना मिली कि आरोपित संतोष राय फिरोज शाह कोटला पार्क में आने वाला है। टीम ने कार्रवाई करते हुए संतोष राय को फिरोज शाह कोटला पार्क से गिरफ्तार कर लिया। रिकार्ड की जांच करने पर पता चला कि दोनों आरोपित न्यायालय द्वारा भगोड़ा घोषित थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें