Move to Jagran APP

दिल्ली के स्कूलों में 10 से 16 साल के बच्चों को लगेगा टीका, प्रचंड गर्मी के कारण था प्रभावित

दिल्ली (Delhi News) के स्कूलों में 10 से 16 साल के बच्चों को टिटनेस और डिप्थीरिया का टीकाकरण लगाया जाएगा। गर्मी के कारण अप्रैल से जून के बीच टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई थी। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय ने स्कूल में बच्चों को टीडी का टीका लगाने की तैयारी कर ली है। जल्द ही अभियान शुरू हो जाएगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 25 Jul 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: स्कूलों के बच्चों को लगेगा टिटनेस और डिप्थीरिया का टीका। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली।(Delhi Hindi News) राजधानी में 10 से 16 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को स्कूल में टीडी (टिटनेस, डिप्थीरिया)- 10 व टीडी-16 टीका लगाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय ने तैयारी की है।

इस बाबत परिवार कल्याण निदेशालय जल्द ही दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय को पत्र लिखकर स्कूलों को निर्देश जारी करने की सिफारिश करेगा। असल में अप्रैल से जून की बीच गर्मी का कारण टीकाकरण प्रभावित हुआ था।

20 मई से 30 जून के बीच सबसे ज्यादा टीकाकरण प्रभावित

खासतौर पर 20 मई से 30 जून के बीच लू के कारण टीकाकरण ज्यादा प्रभावित हुआ था। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद भी रखा गया था। इस वजह से टीकाकरण के लिए आउटरीच कार्यक्रम नहीं हो पाए थे।

10 साल से ऊपर के उम्र के सभी बच्चों को लगेगा टीका 

इसके मद्देनजर टीकाकरण बढ़ाने के लिए टीडी-10 और टीडी-16 टीका स्कूलों में बच्चों को देने का फैसला दिल्ली राज्य स्वास्थ्य मिशन की बैठक में हुआ। जल्द ही अभियान शुरू होगा। इसके तहत 10 वर्ष से अधिक उम्र के सभी स्कूली बच्चों को टिटनेस व डिप्थीरिया (Tetanus and Diphtheria Vaccine) का टीका लग सकेगा।

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal: केजरीवाल के गिरते स्वास्थ्य को लेकर चिंता में इंडी अलायंस, जंतर-मंतर पर करेंगे प्रदर्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।