Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चिली के विदेश मंत्री क्लावेरेन का दिल्ली में जोरदार स्वागत, एस जयशंकर के साथ होगी अहम बैठक; ये है पूरा कार्यक्रम

Delhi News चिल्ली के विदेश मंत्री अल्बर्टो क्लावेरेन दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। राजधानी दिल्ली में उनका जोरदार स्वागत किया। वे आज यानी बुधवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अहम बैठक करेंगे। एक पोस्ट में कहा गया कि यह दोनों देशों के बीच संबंध को आगे बढ़ाने का अवसर है। पढ़िए विदेश मंत्री का पूरा कार्यक्रम क्या है?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 28 Aug 2024 08:24 AM (IST)
Hero Image
दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे चिली के विदेश मंत्री। फाइल फोटो

एएनआई, नई दिल्ली। चिली के विदेश मंत्री अल्बर्टो क्लावेरेन दो दिवसीय भारत दौरे पर मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। वे आज यानी बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करने और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए दूसरी भारत-चिली संयुक्त आयोग बैठक में भाग लेंगे। क्लावेरेन 27-29 अगस्त तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

विदेश मंत्रालय ने अपने एक्स पर एक पोस्ट साझा की, "चिली के विदेश मंत्री अल्बर्टो क्लावेरेन का दूसरी भारत-चिली संयुक्त आयोग बैठक के लिए नई दिल्ली में गर्मजोशी से स्वागत किया गया।"

पोस्ट में कहा गया, "हमारे द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करने और हमारे संबंधों को और आगे बढ़ाने का अवसर।"

अल्बर्टो वैन क्लावेरेन चिली के कृषि मंत्री एस्टेबन वालेंज़ुएला के साथ आज चिली-भारत व्यापार (कृषि) शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और बाद में मुंबई के लिए प्रस्थान करेंगे।

द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे

एक प्रेस विज्ञप्ति में विदेश मंत्रालय ने कहा, "चिली लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में भारत का एक प्रमुख साझेदार है। मंत्री क्लावेरेन की आगामी यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने और सहयोग के नए रास्ते तलाशने का अवसर प्रदान करेगी, जिससे द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।"

इससे पहले मई में, भारत में चिली के राजदूत जुआन अंगुला और पुलिस अताशे पीडीआई (पोलिसिया डी इंवेस्टिगेशियन्स डी चिली), राफेल एंड्रेस टेलीज़ बेनुची ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मुख्यालय का दौरा किया और सीबीआई निदेशक प्रवीण सूद और प्रमुख जांच एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की।

सीबीआई ने बताया...

सीबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा "यात्रा के दौरान, उन्होंने सीबीआई के निदेशक प्रवीण सूद और सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने सीबीआई और पीडीआई के बीच घनिष्ठ सहयोग को स्वीकार किया, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी-सक्षम अपराधों, मादक पदार्थों की तस्करी और अंतरराष्ट्रीय अपराधों से निपटने के क्षेत्रों में।

यह भी पढ़ें- जानलेवा हवा! वायु प्रदुषण से बच्चों में बढ़ा 100 फीसदी मौत का खतरा; शोध में चौंकाने वाले खुलासे

उन्होंने सहयोगी प्रयासों के महत्व को रेखांकित किया और फोरेंसिक और संगठित अपराध से निपटने पर विशेषज्ञता के आदान-प्रदान के लिए पीडीआई, चिली के साथ अतीत में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सीबीआई को धन्यवाद दिया।"

यह भी पढ़ें- क्या जेल से बाहर नहीं आएंगे केजरीवाल? CBI ने कोर्ट में पेश किए अहम सबूत; 'हर उम्मीदवार को 90-90 लाख देने का किया था वादा'

चिली के प्रतिनिधिमंडल ने सीबीआई के वैश्विक परिचालन केंद्र का दौरा किया। विज्ञप्ति में कहा गया कि दोनों पक्षों ने पुलिस सहयोग के लिए सहयोगी ढांचे को मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया।