Move to Jagran APP

कनॉट प्लेस के पालिका बाजार में चाइनीज जैमर मिलने से हड़कंप, पुलिस ने जब्त किया डिवाइस; जांच जारी

नई दिल्ली जिले के उपायुक्त के अनुसार 24 अक्टूबर को पालिका बाजार की दुकान नंबर नौ से मोबाइल फोन सिग्नल जैमर बेचे जाने के बारे में सूचना मिली थी। इसके बाद थानाध्यक्ष संजीव कुमार के नेतृत्व में टीम ने पालिका दुकान पर छापा मारा और विवेक विहार की झिलमिल कॉलोनी के रविशंकर माथुर की दुकान से जैमर बरामद किया। पुलिस मामले में जांच कर रही है।

By mohammed saqib Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 27 Oct 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
कनॉट प्लेस के पालिका बाजार में चाइनीज जैमर मिलने से हड़कंप।
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। कनॉट प्लेस थाना पुलिस की टीम ने पालिका बाजार की दुकान से एक चीनी निर्मित मोबाइल फोन सिग्नल जैमर बरामद किया है। यह मोबाइल जैमर 50 वर्ग गज क्षेत्र तक के मोबाइल सिग्नल को फ्रीज कर सकता है। पुलिस ने जैमर को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

नई दिल्ली जिले के उपायुक्त के अनुसार, 24 अक्टूबर को पालिका बाजार की दुकान नंबर नौ से मोबाइल फोन सिग्नल जैमर बेचे जाने के बारे में सूचना मिली थी। थानाध्यक्ष संजीव कुमार के नेतृत्व में टीम ने पालिका दुकान पर छापा मारा और विवेक विहार की झिलमिल कॉलोनी के रविशंकर माथुर की दुकान से जैमर बरामद किया।

दुकान मालिक ने जैमर का कोई बिल नहीं दे सका

पूछताछ में दुकान मालिक उक्त जैमर का कोई बिल नहीं दे सका और न ही जैमर रखने और बेचने का लाइसेंस दिखा पाया। उसने बताया कि उसने उक्त जैमर को न्यू लाजपत राय मार्केट से 25 हजार रुपये में खरीदा था और वह इसे अधिक कीमत पर बेचने लाया था। पुलिस उससे पूछताछ कर लाजपत राय मार्केट में जैमर के मुख्य स्रोत का पता लगा रही है।

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) देवेश कुमार महला ने कहा, "हमारी टीमें त्योहारी सीजन से पहले सभी दुकानों, होटलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों की जांच कर रही हैं। विशेष जांच के दौरान, एक टीम को एक बाजार में एक संदिग्ध वस्तु मिली।"

पुलिस ने डिवाइस को तुरंत जब्त किया

उन्होंने कहा कि मोबाइल नेटवर्क जैमिंग डिवाइस की तरह काम करने वाले इस उपकरण को तुरंत जब्त कर लिया गया। महला ने कहा, "हम डिवाइस के सत्यापन के लिए सभी एसओपी का पालन कर रहे हैं। हम स्थानीय लोगों से भी अनुरोध करेंगे कि अगर उन्हें कोई संदिग्ध वस्तु या वस्तु दिखे तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें।"

बता दें कि सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, निजी क्षेत्र का संगठन या निजी व्यक्ति वैध लाइसेंस के बिना भारत में किसी भी जैमिंग उपकरण की खरीद/उपयोग/निर्माण/आयात नहीं कर सकता है।

अलर्ट मोड पर दिल्ली पुलिस

बता दें, त्योहार को देखते हुए दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि दिवाली और छठ महापर्व को देखते हुए राजधानी के बाजारों और दुकानों में वेरिफिकेशन ड्राइव चलाया जा रहा है। इस वेरिफिकेशन के दौरान ये मोबाइल जैमर बरामद हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली से सस्ती शराब खरीदने वाले सावधान, बॉर्डर पर पुलिस अलर्ट; नोएडा में 700 से ज्यादा लोगों पर हुआ एक्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।