Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार से निकलकर JNU और हॉर्वर्ड में पढ़ाई, फिर बनीं IPS ऑफिसर; अब नीना सिंह पर है देशभर के एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा

देशभर के एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा नीना गुप्ता पर आ गई है। इन्हें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की पहली महिला महानिदेशक नियुक्त किया गया है। नीना सिंह 1989 बैच की राजस्थान कैडर की आईपीएस ऑफिसर है। वह सीआईएसएफ में स्पेशल डीजी की पोस्ट पर भी रह चुकी हैं। वह महानिदेशक के पद पर अगले साल 31 जुलाई तक रिटायर होने तक बनी रहेंगी।

By Jagran News Edited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 29 Dec 2023 03:22 PM (IST)
Hero Image
आईपीएस ऑफिसर नीना सिंह पर है देशभर के एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा नीना गुप्ता पर आ गई है। इन्हें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की पहली महिला महानिदेशक नियुक्त किया गया है। नीना सिंह 1989 बैच की राजस्थान कैडर की आईपीएस ऑफिसर है। वह सीआईएसएफ में स्पेशल डीजी की पोस्ट पर भी रह चुकी हैं। वह महानिदेशक के पद पर अगले साल 31 जुलाई तक रिटायर होने तक बनी रहेंगी।

नीना सिंह बिहार से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने पटना महिला कॉलेज से भी पढ़ाई की। फिर वह जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी पहुंची। उन्होंने हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में मास्टर की डिग्री हासिल की है। नीना सिंह राजस्थान की पहली महिला डीजीपी की पद पर रह चुकी है। साल 2000 में वह राज्य महिला आयोग की सचिव सदस्य भी नियुक्त हुईं। 

ये भी पढ़ें- संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के आरोपियों के लिए किसने बनाए स्पेशल जूते? दो राज्यों की पुलिस कर रही मोची की तलाश

कई हाई प्रोफाइल केस से जुड़ी रहीं

नीना सिंह नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी और इस्टर डुफ्लो पर आधारित शोध पत्र की सह-लेखिका भी रही हैं। उन्होंने थाने को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए साल 2005-2006 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक प्रोजेक्ट पर काम कर चुकी हैं। साल 2013-2018 में जब वह सीबीआई की संयुक्त निदेशक थी, तब उन्हें शीना बोरा मर्डर केस और जिया खान सुसाइड केस जैसे हाई प्रोफाइल मामले से भी जुड़ी रही। उन्हें अति उत्कृष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। 

पति रोहित सिंह भी हैं IAS ऑफिसर

उनके पति रोहित कुमार सिंह भी एक आईएएस ऑफिसर हैं। वह फिलहाल केंद्रीय उपभोक्ता मामले के मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्यरत हैं। सीआईएसएफ में करीब एक लाख 76 हजार सशस्त्र आर्म्ड पुलिस फोर्स हैं, जो दिल्ली मेट्रो, एयरपोर्ट और कई संवेदनशील ठिकानों पर तैनात है।

ये भी पढ़ें- 'Amrit Bharat का टिकट दीजिए...' यह कहकर ही कर सकेंगे सफर, ये होंगी इसकी खासियतें; जानें किराए से लेकर सबकुछ