Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रपति को पत्र, गृह मंत्रालय ने बनाई कमेटी और LG ने की मुआवजे की घोषणा; राव कोचिंग सेंटर मामले में क्या-क्या हुआ

Delhi Coaching Center राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में जलभराव में डूबने से दो छात्राओं और एक छात्र की मौत के मामले में आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। पुलिस ने कोचिंग सेंटर के बेसमेंट के चार मालिकों और थार चालक को गिरफ्तार कर लिया। सभी को तीस हजारी कोर्ट में पेश करने के बाद 12 अगस्त तक के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 30 Jul 2024 12:49 AM (IST)
Hero Image
सिविल सेवा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को लिखा पत्र।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। ओल्ड राजेंद्र नगर के राव कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत के मामले में सिविल सेवा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को पत्र लिखा है। उन्होंने राष्ट्रपति के विचारार्थ छात्र समुदाय की शिकायतों को उनके संज्ञान में लाया। वहीं, गृह मंत्रालय ने मामले में जांच के लिए कमेटी गठित की है।

छात्रों ने राष्ट्रपति को लिखे पत्र में कहा है कि राव आईएएस कोचिंग सेंटर और एमसीडी और सार्वजनिक कर्मियों से जुड़े सभी दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ निदेशक पर भी संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सुरक्षा मानकों के लिए सभी बेसमेंट कोचिंग सेंटरों, पुस्तकालयों और पीजी की उचित जांच का आह्वान किया।

श्रेया यादव, नेविन डाल्विन और तान्या सोनी

अवैध कोचिंग सेंटर बंद करने की अपील

अवैध कोचिंग सेंटर, पीजी और पुस्तकालय को स्थायी तौर पर बंद करने की अपील की। इसके अलावा, उन्होंने निर्वाचित प्रतिनिधियों और संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों से मिलने के साथ-साथ जल निकासी, वायरिंग और सीसीटीवी सिस्टम की जांच करने की भी मांग रखी।

गृह मंत्रालय ने गठित की जांच कमेटी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जांच समिति का गठन कर दिया है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक समिति कारणों की जांच करेगी। इसके अलावा जिम्मेदारी तय करेगी। साथ ही उपाय सुझाएगी और नीतिगत बदलावों की सिफारिश करेगी। समिति 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी।

समिति में ये अधिकारी होंगे शामिल

समिति में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, दिल्ली सरकार के प्रधान सचिव (गृह), दिल्ली पुलिस के विशेष सीपी और अग्निशमन सलाहकार सदस्य होंगे। वहीं गृह मंत्रालय में एक संयुक्त सचिव संयोजक होंगे।

मृतकों को 10 लाख मुआवजे की घोषणा

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने तीनों स्टूडेंट्स के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की। राज निवास के एक बयान के अनुसार, दुखद घटना पर विरोध कर रहे छात्रों से मुलाकात करने वाले एलजी ने 24 घंटे के भीतर दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस), पुलिस और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का भी आश्वासन दिया।

अब तक सात लोग गिरफ्तार

कोचिंग सेंटर के घटनाक्रम में कुल सात लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। राव आईएएस कोचिंग सेंटर (Rau IAS Coaching Center) के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने एक थार कार के मालिक को गिरफ्तार किया है। इसी ने अपनी कार इमारत के गेट को नुकसान पहुंचाया था। जिससे बेसमेंट में पानी घुस गया था। थार कार का मालिक मानुज कथूरिया सतपाल भाटिया मार्ग पर रहता है और मुंडका में उसकी लेदर फैक्ट्री है।

बिल्डिंग के चार मालिक गिरफ्तार

इस बिल्डिंग के चार मालिक हैं, जिनके नाम सरबजीत सिंह, तेजिंदर सिंह, हरविंदर सिंह और परविंदर सिंह हैं। चारों चचेरे भाई हैं। ये लोग करोलबाग में रहते हैं। इन्होंने राव आइएएस कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता को चार लाख रुपए मासिक किराए पर बिल्डिंग का बेसमेंट एरिया दे रखा था।

गैर जमानती धाराओं में मुकदमा

पुलिस ने इन दोनों आरोपियों समेत बिल्डिंग मैनेजमेंट, ड्रेनेज सिस्टम की देखभाल करने वाले निगमकर्मियों व अन्य के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया है। बीएनएस की धारा 105, 106 (1), 115 (2), 290, 3 (5) के तहत केस दर्ज किया गया है। ये धाराएं गैर जमानती हैं। इन धाराओं में अधिकतम 10 साल सजा का प्रावधान है।

घटना नहीं 'हत्या'

छात्रों ने कोचिंग सेंटरों और पुस्तकालयों में निश्चित संख्या में छात्रों को आमंत्रित करने पर जोर दिया। उन्होंने जाने-माने कोचिंग सेंटर से सार्वजनिक माफी की मांग करते हुए कहा कि एमसीडी को इस घटना को "हत्या" कहना चाहिए न कि "दुर्घटना"।

छात्रों के शव परिजनों को सौंपे

पुलिस ने हादसे का शिकार हुए केरल में एर्नाकुलम के नेविन डाल्विन का शव पोस्टमॉर्टम के बाद स्वजन को सौंप दिया। छात्राओं तान्या सोनी और श्रेया यादव का शव रविवार को ही परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया था।

नगर निगम का जेई बर्खास्त और एई निलंबित

दिल्ली नगर निगम आयुक्त अश्विनी कुमार ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए मेंटेनेस विभाग में अनुबंध पर नियुक्त कनिष्ठ अभियंता (जेई) विनय मित्तल को बर्खास्त कर दिया है। इसके साथ ही व‌र्क्स विभाग के सहायक अभियंता (एई) विश्राम मीणा को निलंबित कर दिया गया है। मेंटेनेस विभाग के अधिशासी अभियंता (ईई) जेबी मीणा को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे में जवाब मांगा गया है।

दिल्ली पुलिस ने एमसीडी से पूछा जिम्मेदार कौन?

पुलिस ने नगर निगम के करोलबाग जोन के कमिश्नर को पत्र लिखकर पूछा कि कोचिंग सेंटर के सामने से गुजरने वाले नालों की सफाई की गई थी या नहीं? वहां सफाई करने की जिम्मेदारी किन-किन अधिकारियों और कर्मचारियों की है। बेसमेंट में किस काम के लिए अनुमति दी गई थी। निगम के किसी अधिकारी ने कभी जांच की थी या नहीं? एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि नगर निगम का जवाब मिलने के बाद जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों को आरोपित बनाकर गिरफ्तार किया जाएगा।

अवैध कोचिंग सेंटर किए जा रहे सील

राजेंद्र नगर के कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत के बाद दिल्ली नगर निगम (MCD) अब अवैध रूप से चलने वाले कोचिंग सेंटर्स पर कार्रवाई कर रहा है। 13 सेंटर रविवार को सील करने के बाद सोमवार को भी सात कोचिंग सेंटर सील किए गए।

ओल्ड राजेंद्र नगर में छह कोचिंग संस्थानों पर कार्रवाई की गई। वहीं, उत्तर पश्चिम दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट को सील किया गया। कार्रवाई में दृष्टि (द विजन) जैसे प्रमुख कोचिंग संस्थान शामिल हैं।

यूपीएससी मुख्य परीक्षा की पढ़ाई हो रही बाधित

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा 16 जून को आयोजित हो चुकी है। उसके परिणाम भी जारी हो चुके हैं। अब छात्र मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। लेकिन, सोमवार को सभी कोचिंग सेंटर और पुस्तकालयों ने 30 जुलाई तक संस्थान बंद रखने के संदेश भेजे हैं। एक छात्र ने कहा, बगैर नोटिस के पुस्तकालय बंद कर दिए गए हैं।

सामान उठाने के लिए आधे घंटे का समय दिया गया। कई छात्र अपनी किताबें लैपटॉप नहीं ले सके। इससे वे पढ़ भी नहीं पा रहे हैं। 20 सितंबर को मुख्य परीक्षा आयोजित होनी है। छात्र तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। छात्रों ने कहा, हमारी मांग है कि जल्द से जल्द मृतक साथियों के स्वजन को न्याय मिले और पूरी सुरक्षा के साथ कोचिंग संस्थान खोले जाएं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर