Move to Jagran APP

'मैं मॉर्निंग वॉक पर नहीं जाता, दिल्ली में हद से ज्यादा बढ़ा प्रदूषण', हालात पर CJI का छलका दर्द

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण से चिंतित मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि उन्होंने सुबह की सैर के लिए बाहर जाना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर ने उन्हें सांस संबंधी बीमारियों से बचने के लिए घर के अंदर रहने की सलाह दी है। जस्टिस चंद्रचूड़ ने 24 अक्टूबर से सुबह की सैर के लिए बाहर जाना बंद कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 24 Oct 2024 09:58 PM (IST)
Hero Image
प्रदूषण से परेशान CJI डीवाई चंद्रचूड़, सुबह की सैर पर नहीं जाते।
पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ रहे वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि प्रदूषण के कारण सुबह की सैर के लिए बाहर जाना बंद कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि उनके डॉक्टर ने उन्हें सुबह बाहर निकलने से बचने की सलाह दी थी, क्योंकि सांस संबंधी बीमारियों से बचने के लिए घर के अंदर रहना बेहतर है। 

उन्होंने वायु प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने 24 अक्टूबर से सुबह की सैर के लिए बाहर जाना बंद कर दिया है। मैं आमतौर पर सुबह चार से सवा चार बजे के बीच सुबह की सैर के लिए जाता हूं। उन्होंने शीर्ष अदालत की कार्यवाही को कवर करने वाले पत्रकारों को मान्यता देने के लिए कानून की डिग्री रखने के अनिवार्य मानदंड को खत्म करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अब सुप्रीम कोर्ट परिसर में अपने वाहन पार्क करने की सुविधा मिलेगी।

रिटायर होने के बाद कुछ दिन आराम करेंगे: डीवाई चंद्रचूड़

उन्होंने रिकॉर्ड और न्यायिक प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण और विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का अनुवाद करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शुरूआत के बारे में भी बात की। देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सेवानिवृत्ति के बाद की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि पहले कुछ दिन वह आराम करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण रोकने में विफल रहने पर लगाई थी फटकार

बता दें, हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा-पंजाब और कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (सीएक्यूएम) को कड़ी फटकार लगाई थी। इसमें कोर्ट ने कहा था कि वह दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए ठोस उपाय नहीं कर रहे हैं। वहीं हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों को पराली जलाने से रोकने में विफल रहने पर फटकारा था। इसके बाद इन्होंने एहतियाती कदम उठाने शुरू किए। 

10 नवंबर को रिटायर होंगे डीवाई चंद्रचूड़

बता दें, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। वहीं केंद्र सराकर ने न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की अधिसूचना भी जारी कर दी है। जस्टिस संजीव खन्ना 11 नवंबर को भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे। जस्टिस संजीव खन्ना देश के 51वें सीजेआई होंगे। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के रूप में जस्टिस संजीव खन्ना का कार्यकाल लगभग छह महीने का होगा और वह 13 मई 2025 को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने 8 नवंबर 2022 को सीजेआई के रूप में पदभार संभाला था।

यह भी पढ़ें- Justice Sanjiv Khanna: न्यायमूर्ति संजीव खन्ना होंगे अगले मुख्य न्यायाधीश, 11 नवंबर को लेंगे शपथ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।