Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'500 रुपये भेजो, कैब बुक करनी है', CJI बनकर घोटालेबाज ने मांगे पैसे, जानिए पूरा मामला

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने एक साइबर अपराध शिकायत दर्ज कराई है। एक धोखेबाज ने CJI चंद्रचूड़ के नाम पर कैब बुक करने के लिए 500 रुपये मांगे। इस घटना ने साइबर सुरक्षा की चिंताओं को उठाया है। दिल्ली पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। इस तरह के मामले में आए दिन सामने आते हैं।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 28 Aug 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
घोटालेबाज ने सीजीआई के नाम पर 500 रुपये मांगे। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ के निर्देश पर एक साइबर अपराध की शिकायत दर्ज की गई है। जिसमें एक साइबर ठग ने खुद को CJI चंद्रचूड़ बताकर कैब बुक करने के लिए 500 मांगे गए। पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। 

एक्स पर पोस्ट स्क्रीनशॉट के अनुसार, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ होने का दावा करने वाला व्यक्ति कनॉट प्लेस (सीपी) में फंसा हुआ था। "नमस्ते, मैं सीजेआई हूं और कॉलेजियम की जरूरी बैठक है और मैं कनॉट प्लेस में फंस गया हूं, क्या आप कैब के लिए 5000 रुपये भेज सकते हैं।"

"कोर्ट पहुंचने पर लौटा दूंगा"

फर्जी संदेश में "मैं कोर्ट पहुंचने पर पैसे लौटा दूंगा" का आश्वासन दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने अब वायरल पोस्ट पर ध्यान दिया है और मुख्य न्यायाधीश के निर्देश पर साइबर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज की गई है। हाल के दिनों में साइबर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं, जहां अपराधियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल तरीकों का शिकार होकर लोगों ने लाखों रुपये गंवाए हैं।

हाल ही में, आरबीआई ने एक 'डिजिटल पेमेंट्स इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म' स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें भुगतान धोखाधड़ी के जोखिमों को कम करने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी होंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 30 मई को जारी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों द्वारा रिपोर्ट की गई वित्तीय धोखाधड़ी की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, जो वित्त वर्ष 2023-24 में साल-दर-साल 166 प्रतिशत बढ़कर 36,075 मामलों तक पहुंच गई है।

ये भी पढे़ें-

जीवनभर की कमाई पर भारी पड़ रहा मुनाफे का लालच, बरतें ये सावधानियां और ठगी होने पर ऐसे करें शिकायत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें