Move to Jagran APP

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ने यूपी के होनहार छात्र अर्नव को दी 2 करोड़ रुपये की स्कॉरशिप

अर्नव को यह मुकाम अमेरिका के विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित स्कॉलस्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (एसएटी) पास करने के बाद हासिल हुआ। इसमें विश्वभर के 60 हजार छात्रों ने हिस्सा लिया था।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 30 Mar 2019 08:42 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ने यूपी के होनहार छात्र अर्नव को दी 2 करोड़ रुपये की स्कॉरशिप

नोएडा, जेएनएन। दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर-93 में रहने वाले अर्नव मिश्र को अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी में इकोनोमिक्स एवं कंप्यूटर साइंस में स्नातक करने का मौका मिला है। विवि उनके पूरी पढ़ाई का खर्च उठाएगी। पढ़ाई के दौरान आने वाले दो करोड़ रुपये का खर्च विवि की तरफ से उनको छात्रवृति के तौर पर दिए जाएंगे। अर्नव को यह मुकाम अमेरिका के विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित स्कॉलस्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (एसएटी) पास करने के बाद हासिल हुआ। इसमें विश्वभर के 60 हजार छात्रों ने हिस्सा लिया था। केवल 20 छात्रों को यह मौका मिला। अर्नव एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में 12वीं के साइंस के छात्र हैं।

अर्नव के पिता अमित मिश्र ने बताया कि अमेरिका के विश्वविद्यालयों में मुफ्त की पढ़ाई का मौका देने के लिए वहां के विवि की संस्था हर वर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन करती है। यह विश्वभर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में ऑफलाइन होती है। इसमें 11वीं के बाद छात्रों को हिस्सा लेना पड़ता है। प्रक्रिया साल भर चलती है। इसके तहत पिछले वर्ष अगस्त में पहला चरण हुआ था। इसमें उनको 99.5 फीसद नंबर हासिल हुए थे। इसके बाद अक्टूबर में हुए दूसरे चरण में विषयवार परीक्षा हुई। अर्नव को इसमें 100 फीसद नंबर मिले। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में केवल अकादमिक आधार ही नहीं देखा जाता। इसके बाद दिसंबर में अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने विश्व के सभी स्कूलों के बीच अंतर विद्यालय प्रतियोगिता कराई। इसमें अर्नव द्वितीय आए। वहीं, आखिरी चरण में छात्र का सोशल वर्क भी देखा गया।

अर्नव अपनी मां और अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर साफ-सफाई, गरीब बच्चों को पढ़ाना आदि कार्य किया करता था। इस आधार पर अर्नव बोस्टन यूनिवर्सिटी में मुफ्त में पढ़ने का मौका मिला। ऐसा करने वाले वह भारत के इकलौते छात्र हैं। यूनिवर्सिटी अर्नव को अर्थशास्त्र की पढ़ाई के लिए चार वर्षों में दो करोड़ रुपये का सहयोग देगी। अर्नव के पिता हड्डियों के डॉक्टर हैं। मां अनुपमा मिश्र गृहणी हैं। जबकि, बड़ा भाई अहान मिश्र बेंगलुरू के एनआइएफटी से पढ़ाई कर रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।