Move to Jagran APP

Climate Change: आने वाली पीढियों को झेलना होगा भीषण गर्मी और जलवायु परिवर्तन का प्रभाव, ये रिसर्च कर देगी आपको हैरान

Climate Change एक शोध के अनुसार जलवायु परिवर्तन और भीषण गर्मी की रफ्तार को अगर नियंत्रण में नहीं रखा गया तो उसके बुरे प्रभावों को हमारी आने वाली पीढ़ियों तक को झेलना होगा। शोध प्रोसीडिंग्स आफ द नेशनल एकेडमी आफ साइंसेज (PNAS) में प्रकाशित हुआ है। उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए जहां तापमान बढ़ने से गर्मी और आर्द्रता का स्तर मानव सीमा से अधिक हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaPublished: Wed, 11 Oct 2023 09:04 PM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2023 09:04 PM (IST)
शोध प्रोसीडिंग्स आफ द नेशनल एकेडमी आफ साइंसेज (PNAS) में प्रकाशित हुआ है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Climate Change: एक नए शोध की मानें तो जलवायु परिवर्तन और भीषण गर्मी की रफ्तार को अगर नियंत्रण में नहीं रखा गया तो उसके बुरे प्रभावों को हमारी आने वाली पीढ़ियों तक को झेलना होगा। शोध प्रोसीडिंग्स आफ द नेशनल एकेडमी आफ साइंसेज (PNAS) में प्रकाशित हुआ है।

उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए जहां तापमान बढ़ने से गर्मी और आर्द्रता का स्तर मानव सीमा से अधिक हो सकता है, शोधकर्ताओं ने पृथ्वी के वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस और 4 डिग्री सेल्सियस के बीच वृद्धि का मॉडल तैयार किया है।

ग्लोबल वार्मिंग में वृद्धि से क्या है खतरा?

इस शोध में पाया गया कि ग्लोबल वार्मिंग में वृद्धि के साथ, जिन क्षेत्रों में सबसे पहले उमस भरी गर्मी की लहरें अनुभव होंगी और बाद में प्रति वर्ष संचित गर्म घंटों में वृद्धि होगी, वे दुनिया की आबादी की सबसे बड़ी सांद्रता वाले क्षेत्र भी हैं, विशेष रूप से भारत और सिंधु नदी घाटी (जनसंख्या: 2.2 अरब), पूर्वी चीन (जनसंख्या: 1.0 अरब), और उप-सहारा अफ्रीका (जनसंख्या: 0.8 अरब)।

इसमें पाया गया कि यदि उत्सर्जन अपने वर्तमान प्रक्षेप पथ पर जारी रहता है, तो मध्यम-आय और निम्न-आय वाले देशों को सबसे अधिक नुकसान होगा। यह दक्षिण और पूर्वी एशिया में बड़ी आबादी को भी दर्शाता है, जो कि पूर्व-औद्योगिक काल की तुलना में 4°C अधिक गर्म दुनिया में, आर्द्र परिस्थितियों में क्रमशः लगभग 608 और 190 बिलियन व्यक्ति-घंटे की सीमा से अधिक का अनुभव करने का अनुमान है।

स्वास्थ्य समस्याओं का भी खतरा

इतना ही नहीं, बढ़ते वैश्विक तापमान के कारण होने वाली अत्यधिक गर्मी और आर्द्रता अरबों लोगों को गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे में डाल सकती है।

इस शोध को किया है पेन स्टेट कालेज आफ हेल्थ एंड ह्यूमन डेवलपमेंट, पर्ड्यू यूनिवर्सिटी कालेज आफ साइंसेज और पर्ड्यू इंस्टीट्यूट फार आ ससटेनेबल फ्युचर के शोधकर्ताओं ने। इन्होंने चेतावनी दी है कि यदि वैश्विक तापमान पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ जाता है, तो इसका दुनिया भर में मानव स्वास्थ्य पर तेजी से विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा।

दिल का दौरान पड़ने का भी खतरा!

मानव शरीर गर्मी और आर्द्रता के विशिष्ट संयोजनों को सहन कर सकता है, लेकिन चूंकि जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया भर में तापमान बढ़ जाता है, अरबों लोगों को अपनी सीमा से परे स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे संभावित रूप से हीट स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है।

औद्योगिक क्रांति के बाद से, वैश्विक तापमान पहले ही लगभग 1 डिग्री सेल्सियस या 1.8 डिग्री फ़ारेनहाइट बढ़ चुका है। 2015 में, 196 देशों ने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसका लक्ष्य तापमान वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करना था।

शोधकर्ताओं ने बढ़ती गर्मी के संभावित प्रभाव को समझने के लिए तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस से 4 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि का मॉडल तैयार किया, जो सबसे खराब स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है। इससे उन्हें उन क्षेत्रों की पहचान करने की अनुमति मिली जहां गर्मी और आर्द्रता का स्तर मानव सहनशीलता से अधिक हो सकता है।

अध्ययन के अनुसार, यदि तापमान पूर्व-औद्योगिक स्तर से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है, तो पाकिस्तान, भारत की सिंधु नदी घाटी, पूर्वी चीन और उप-सहारा अफ्रीका जैसे क्षेत्र, जहां 3 अरब से अधिक लोग रहते हैं, लंबे समय तक चरम का अनुभव करेंगे। ये क्षेत्र मुख्य रूप से निम्न-से-मध्यम आय वाले देशों में हैं, जहां एयर कंडीशनिंग या प्रभावी ताप शमन विधियों तक पहुंच सीमित हो सकती है।

यह भी पढ़ें- क्या है COP-28 सम्‍मेलन? दुबई में होने जा रहे आयोजन पर टिकी दुनिया भर के देशों की निगाहें

यह अध्ययन मानव स्वास्थ्य पर गर्मी और आर्द्रता के संयुक्त प्रभावों को संबोधित करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, मानव शरीर की खुद को ठंडा करने की क्षमता कम प्रभावी हो जाती है, जिससे गर्मी से संबंधित बीमारियाँ और हृदय प्रणाली पर दबाव पड़ता है, खासकर कमजोर आबादी में।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पहचानी गई मानव सहनशीलता सीमा से नीचे भी, अत्यधिक गर्मी और आर्द्रता अभी भी स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है, खासकर वृद्ध वयस्कों के लिए। दुनिया के तमाम देशों में मौसम संबंधी कारणों से होने वाली मौतों में गर्मी एक प्रमुख कारण बनी हुई है।

यह भी पढ़ें- जलवायु परिवर्तन की वजह से 44 देशों से 4.3 करोड़ से अधिक बच्चे हुए विस्थापित: UNICEF

इन खतरनाक प्रवृत्तियों को कम करने के लिए, शोधकर्ता ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, विशेष रूप से जीवाश्म ईंधन जलने से होने वाले कार्बन डाइऑक्साइड को कम करने की तात्कालिकता पर जोर देते हैं। वे इस बात पर ज़ोर देते हैं कि महत्वपूर्ण बदलावों के बिना, मध्यम और निम्न-आय वाले देशों को सबसे अधिक नुकसान होगा। उदाहरण के लिए, अध्ययन में यमन के अल हुदैदाह शहर पर प्रकाश डाला गया है, जो तापमान 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने पर लगभग निर्जन हो सकता है।

एक परस्पर जुड़ी दुनिया में, अध्ययन हमें याद दिलाता है कि बढ़ते तापमान के परिणाम हर किसी को प्रभावित करेंगे, जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.