Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'राजनिवास के चारों तरफ कैमरे लगे हैं, तो क्या उनकी सुरक्षा हटा दें', आखिर एलजी पर क्यों भड़के CM केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बस मार्शलों की नियुक्ति को लेकर भाजपा और एलजी पर गुरुवार को तीखा हमला बोला। सीएम ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा में तैनात मार्शल आज भाजपा की घटिया राजनीति के चलते सड़कों पर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हैं। सीएम ने आरोप लगाया कि भाजपा के कहने पर एलजी साहब ने अफसरों को धमकाया और स्कीम बंद कराई है।

By V K Shukla Edited By: Sonu SumanUpdated: Thu, 29 Feb 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
बस मार्शलों की नियुक्ति को लेकर सीएम केजरीवाल ने बीजेपी और एलजी पर हमला बोला।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली की बसों में महिलाओं समेत सभी यात्रियों की सुरक्षा में तैनात मार्शलों को नौकरी से हटाए जाने के मुद्दे पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा और एलजी पर तिखा हमला बोला।

बस मार्शल योजना की बहाली को लेकर विधानसभा के बजट सत्र में पेश संकल्प पत्र पर सीएम ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा में तैनात मार्शल आज भाजपा की घटिया राजनीति के चलते सड़कों पर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हैं।उन्होंने कहा कि 2015 से तैनात मार्शलों को अचानक हटा दिया गया। सीएम ने आरोप लगाया कि भाजपा के कहने पर एलजी साहब ने अफसरों को धमकाया और स्कीम बंद कराई है।

उन्होंने कहा कि एलजी का कहना है कि बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं तो सिविल डिफेंस वालेटियर्स पर 280 करोड़ खर्च करने की क्या जरूरत है? सीएम ने कहा कि ऐसे तो राजनिवास के चारों तरफ कैमरे लगे हैं, तो क्या उनकी सुरक्षा हटा देनी चाहिए?

ये भी पढे़- दिल्ली के पार्क में नाबालिग की चाकू घोंपकर हत्या, झगड़े के बाद दिया घटना को अंजाम; पकड़े गए तीनों आरोपी किशोर

केजरीवाल ने दी गंदी राजनीति न करने की सलाह

उन्होंने कहा कि भाजपा वाले दिल्लीवालों को मारने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मैं जब तक जिंदा हूं, कोई आंच नहीं आने दूंगा। भाजपा वालों को सलाह है कि ऐसी राजनीति मत करो, जिसमें पाप करने पड़े, पॉजिटिव राजनीति कर दिल्लीवालों का दिल जीतो।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि जो अफसर स्कीम पर सही से काम कर रहे थे और एक दिन अचानक उन अफसरों को सपना आता है और उनको सिविल डिफेंस एक्ट दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि ये लोग जनता को बेवकूफ बना रहे हैं। लेकिन पूरी दुनिया बेवकूफ नहीं है।

'एलजी से सारे अफसर डरते हैं'

सीएम ने कहा कि मुझे पता चला और मैंने अगस्त-सितंबर 2023 में इसके कागजात देखे। परिवहन, राजस्व और वित्त मंत्री ने इस संबंध में अफसरों के साथ बैठक की और लिखित में आदेश दिए गए कि बस मार्शल योजना बंद नहीं होनी चाहिए, लेकिन एलजी से सारे डरते हैं।

एलजी कह रहे हम बेवजह मार्शलों पर खर्च कर रहे

एलजी किसी को भी जेल भेज सकते हैं, निलंबित कर सकते है। इस पर मैं इस बारे में एलजी से मिला और कहा कि आप सिविल डिफेंस को नहीं हटाएं। सीएम के अनुसार एलजी का तर्क था कि बसों में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगे हैं, तो फिर बस मार्शलों की क्या जरूरत है। हम बेवजह इन पर 280 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं।

'2800 करोड़ रुपये भी खर्च करने को तैयार'

सीएम के अनुसार दिल्ली के दो करोड़ लोग मेरे अपने लोग हैं। 280 करोड़ रुपये तो कुछ भी नहीं है, 2800 करोड़ रुपये भी खर्च करने को तैयार हूं। मुख्यमंत्री होने के नाते यह मेरा अधिकार है और दिल्ली की जनता ने एलजी काे नहीं, मुझे चुनकर भेजा है वे इस योजना को नहीं रोक सकते।

सीएम ने कहा कि भाजपा वालों ने खुद सिविल डिफेंंस वालेटियर्स को नौकरी से हटाया और अब ये लोग उनके धरने में शामिल होकर मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा कहती है कि सिविल डिफेंस वालेंटियर्स को नियमित किया जाए।

'भाजपा के लोग मेरे साथ एलजी के पास चलें'

उन्होंने कहा कि मैं इनको नियमित करने के लिए तैयार हूं। भाजपा के लोग अभी मेरे साथ एलजी के पास चलें। मैं खाली कागज पर दस्तखत करने को तैयार हूं। भाजपा के एलजी हैं। इसलिए भाजपा पहले उनसे सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स को नियमित करने की फाइल साइन करा कर लाएं। उन्होंने कहा कि भाजपा वाले झूठ बोलते हैं।

सीएम ने एलजी से की दो मांग

उन्होंने कहा कि हमारी एलजी से दो मांग हैं, पहली जब तक नए लोगों की बहाली नहीं हो जाती है, तब तक सिविल डिफेंस को जारी रखा जाए। दूसरा कि जब नए लोगों की बहाली होगी तो इन्हीं लोगों को बतौर होमगार्ड नियुक्त कर दिया जाए।होमगार्ड की भर्ती में सिविल डिफेंस को भर्ती में वेटेज दिया जाए।

'चिट्ठी की भाषा शोभा नहीं देती'

इसके साथ ही सीएम ने सदन में एलजी की भेजी चिट्ठी का जिक्र कर कहा, ऐसी भाषा का इस्तेमाल करना शोभा नहीं देता। उन्होंने कहा कि पहले वाले एलजी नई योजनाओं को शुरू नहीं करने देते थे, ये एलजी चल रही योजनाएं भी रुकवा दे रहे हैं।

ये भी पढे़ं- Delhi Assembly: 'पहले के LG सिर्फ नए काम नहीं करने देते थे, इन्होंने सबकुछ रोक दिया', विधानसभा में भड़के CM केजरीवाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें