Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से मांगे विचार और सुझाव, अंतिम तारीख भी बताई, आप भी लें हिस्सा

सरकार का कहना है कि आखिरकार यह बजट दिल्ली एवं दिल्लवालों के विकास के लिए ही है। इसीलिए वे इस बजट में किन योजनाओं को शामिल कराना चाहते हैं। केजरीवाल ने दिल्लीवालों से पूछा है कि अगले साल आपके टैक्स के पैसों से हम कौन-कौन सी योजनाएं लेकर आएं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Sun, 06 Feb 2022 11:14 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अभी तक करीब 1500 लोग अपने सुझाव दे चुके हैं।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी वासियों की राय से उनके सर्वागीण विकास के लिए केजरीवाल सरकार पहले ही विभिन्न योजनाएं बना रही है। सरकार ने अब दिल्ली का बजट बनाने में भी लोगों से उनके विचार एवं सुझाव मांगे हैं। सरकार का मानना है कि दिल्लीवालों के लिए तैयार होने वाले बजट में उनकी राय को शामिल किया जाना बहुत जरूरी है। उनकी राय एवं सुझावों से ही एक बेहतर बजट तैयार हो सकेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों से पूछा है कि अगले साल आपके टैक्स के पैसों से सरकार कौन-कौन सी योजनाएं लेकर आए। सरकार का कहना है कि आखिरकार यह बजट दिल्ली एवं दिल्लवालों के विकास के लिए ही है। इसीलिए वे इस बजट में किन योजनाओं को शामिल कराना चाहते हैं, स्वयं बेहतर तरीके से बता सकते हैं। केजरीवाल ने दिल्लीवालों से पूछा है कि अगले साल आपके टैक्स के पैसों से हम कौन-कौन सी योजनाएं लेकर आएं। इसके अलावा पुरानी योजनाओं में क्या सुधार किए जाएं।

सीएम ने कहा कि हमने वित्तवर्ष 2022-23 के लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हम आपके विचार और सुझाव इसीलिए जानना चाहते हैं, ताकि उन्हें अगले वर्ष दिल्ली के बजट में शामिल किया जा सके। बजट निर्माण प्रक्रिया से संबंधित विचार एवं सुझाव बेवसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से वित्त विभाग को भेजे जा सकते हैं। विचार एवं सुझाव भेजने की अंतिम तारीख 15 फरवरी 2022 तय की गई है। फिलहाल अभी तक करीब 1500 लोग अपने सुझाव दे चुके हैं। मगर सरकार चाहती है कि इसमें ज्यादा लोग भागीदार बनें।

इन विषयों पर सीएम ने मांगे सुझाव

सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवालों को अपने विचार देने के लिए कुछ मुद्दे भी दिए हैं। उन्होंने पूछा है कि दिल्ली में व्यापार कैसे आगे बढ़े, दिल्ली के बाजारों में दुनियाभर से खरीदार कैसे आएं, दिल्ली की अर्थव्यवस्था कैसे आगे बढ़े, दिल्लीवालों की आमदनी कैसे बढ़े, नई नौकरियां कैसे पैदा हों, राजधानी को प्रदूषण मुक्त कैसे बनाएं, दिल्ली कैसे खूबसूरत एवं खुशहाल बने, महिलाएं कैसे सुरक्षित महसूस करें और सबको शिक्षा-स्वास्थ्य की सुविधाएं कैसे मिलें। सीएम ने कहा कि दिल्लीवाले इन विषयों एवं योजनाओं पर अपने सुझाव दें कि कैसे इन क्षेत्रों में काम करके हम बेहतर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-एनसीआर में फिर से लौटने वाली है तेज ठंड! दो दिन होगी गरज के साथ बारिश; चलेगी तेज हवाएं

यह भी पढ़ेंः जानिए कौन हैं जेएनयू की पहली महिला वीसी शांतिश्री धुलीपुडी पंडित, रह चुकी हैं टापर स्टूडेंट

यह भी पढ़ेंः मशहूर हरियाणवी सिंगर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, घर में मिला शव, मुंह से निकल रहा था खून

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-एनसीआर में कब होगी बारिश और कितने दिनों तक पड़ेगा कोहरा, पढ़िए 11 फरवरी तक मौसम का पूर्वानुमान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें