Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली विधानसभा का सत्र हंगामे के साथ शुरू,पक्ष मार्शल के मुद्दे पर तो विपक्ष CAG पर चाहता है चर्चा

Delhi Assembly Session दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से शुरू हुआ। बतौर मुख्यमंत्री आतिशी का ये पहला सत्र है। दिल्ली में अगले साल की शुरूआत में चुनाव होने हैं। सत्ता पक्ष मार्शल के मुद्दे पर सदन में चर्चा चाहती है तो वहीं विपक्ष CAG रिपोर्ट पर चर्चा ताहती है। सदन में AAP-BJP के बीच हंगामा हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 26 Sep 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: विधानसभा सत्र में सभा कक्ष से बाहर आकर प्रदर्शन करते नेताप्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता सहित अन्य भाजपा नेता।

 राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Assembly Session Hindi: विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बृहस्पतिवार से शुरू हुआ। आतिशी के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला सत्र है। सदन के शुरू होते ही पहले सत्ता पक्ष और फिर विपक्ष ने काफी हंगामा किया। 

त्ता पक्ष के विधायकों ने बस मार्शलों के समर्थन में नारेबाजी की। आप विधायक कुलदीप कुमार ने हंगामा किया। बाद में उनके समर्थन में बाकी आप के विधायक खड़े हो गए। स्पीकर रामनिवास गोयल ने 15 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित की। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही फिर हंगामा होने लगा। विपक्ष के विधायक कैग रिपोर्ट पेश करने के नारे लगाते दिखे।

इससे पहले दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने प्रेसवार्ता में कहा कि दो दिवसीय विधानसभा सत्र का एजेंडा क्या है, इस बारे में विधायकों को कोई जानकारी नहीं दी गई। दिल्ली सरकार की निष्क्रियता के कारण इस बार मानसून में कई लोगों की मौत हो गई।

विधानसभा से मार्शल आउट किए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के कमरे के बाहर बैठे नेताप्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता के साथ अन्य भाजपा कार्यकर्ता बैठकर अपना सदन लगाते हुए। ध्रुव कुमार

बीजेपी ने गिनाए मुद्दे

झुग्गियों में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, सार्वजनिक परिवहन, प्रदूषण की समस्याओं, बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिलने, केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को दिल्ली में लागू नहीं करने, सहित अन्य मुद्दों को भी उठाया जाएगा।

विधानसभा सत्र में जाते मंत्री गोपाल राय।

दिल्ली सरकार से कैग की रिपोर्ट और पेयजल व सीवर को लेकर मुख्य सचिव की रिपोर्ट को सदन में प्रस्तुत करने की मांग की जाएगी। विधायक ओपी शर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं। दिल्लीवासी पेयजल की कमी, दूषित पेयजल और सीवर की समस्या से परेशान है।

'मानसून एक्शन प्लान नहीं बनने से कई लोगों की गई जान'

विधायक अनिल वाजपेई ने कहा कि विपक्ष को दिल्लीवासियों की समस्याओं को उठाने से रोका जाता है। विधायक अजय महावर ने कहा कि सदन में दिल्ली के मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए। विधायक अभय वर्मा ने कहा कि मानसून एक्शन प्लान नहीं बना और कई लोगों की जान चली गई।

विधानसभा सत्र में सभा कक्ष से बाहर आकर प्रदर्शन करते नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता सहित अन्य भाजपा नेता।

आप (AAP) ने कहा कि भाजपा (Delhi BJP) ने हमेशा अधिकारियों के माध्यम से दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों के फंड रोककर अपनी नकारात्मक राजनीति से बाधा उत्पन्न की है। निर्वाचित सरकार के कामकाज में लगातार बाधा उत्पन्न होने के बाद भी केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने दिल्लीवासियों को कई निश्शुल्क कल्याणकारी योजनाएं दी हैं।

AAP ने दिया जवाब

जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के बाद भी आप की सरकार प्रत्येक वर्ष राजस्व अधिशेष वाला बजट पेश करती है। जहां भाजपा दिल्ली सरकार के काम में बाधा डालती है। वहीं, आप ने सुनिश्चित किया है कि दिल्ली के लोगों के लिए निर्बाध रूप से काम जारी रहे।

दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष व अन्य भाजपा नेता आम आदमी पार्टी के बारे में भ्रम फैलाने के लिए झूठे बयान देते रहते हैं। आप ने एलजी (LG VK Saxsena) से अविलंब छठे दिल्ली वित्त आयोग का गठन करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: Delhi MCD News: स्थायी समिति सदस्य का चुनाव आज, हंगामा रोकने के लिए कड़ी रहेगी सुरक्षा