Move to Jagran APP

Delhi News: बुरे फंसे असदुद्दीन ओवैसी, खतरे में संसद की सदस्यता; इस वजह से बढ़ीं मुश्किलें

Delhi News ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। संसद में जय फलस्तीन बोलने पर ओवैसी के खिलाफ राष्ट्रपति से शिकायत की गई है। अधिवक्ता के अनुसार इस मामले में अब राष्ट्रपति को चुनाव आयोग से सलाह लेनी है। अब देखना यह होगा कि क्या असदुद्दीनु ओवैसी की संसद की सदस्यता जाएगी?

By Nimish Hemant Edited By: Jagran News NetworkPublished: Wed, 26 Jun 2024 02:10 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 02:10 PM (IST)
सांसद असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ राष्ट्रपति से शिकायत की गई है।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। लोकसभा में शपथ ग्रहण के दौरान 'जय फलस्तीन' के नारे लगाने पर असदुद्दीन ओवैसी की सदस्यता जा सकती है।

राष्ट्रपति से इस मामले की शिकायत करने वाले अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन के अनुसार संव‍िधान के अनुच्छेद 102 के मुताबिक, अगर संसद सदस्य किसी और देश के प्रति निष्ठा जताता है तो उसकी सदस्‍यता जा सकती है।

राष्ट्रपति को चुनाव आयोग से लेनी है सलाह

ओवैसी ने फलस्तीन के प्रत‍ि निष्‍ठा प्रदर्शित की, इसल‍िए संसदीय कानूनों के मुताबिक, उनकी सदस्‍यता जा सकती है। उनके अनुसार इस मामले पर अब राष्ट्रपति को चुनाव आयोग से सलाह लेनी है। उसके बाद निर्णय लेना है।

यह भी पढ़ें- 'केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया पर सारा दोष मढ़ा', CBI ने दिल्ली सीएम की रिमांड मांगते हुए कोर्ट में किया दावा

ओवैसी ने फलस्तीन के प्रति आस्था व्यक्त की 

इस मामले को लेकर भाजपा, विहिप के साथ ही अन्य संगठन और बुद्धिजीवी भी ओवैसी के कृत्य को गलत बताते हुए कार्यवाई की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- CBI ने कोर्ट से केजरीवाल को किया गिरफ्तार, दिल्ली CM की बिगड़ी तबीयत; शुगर लेवल गिरने पर खिलाया चाय-बिस्किट

विष्णु शंकर जैन के अनुसार संव‍िधान के अनुच्छेद 103 के अनुसार अयोग्यता के इस मामले में राष्ट्रपति चुनाव आयोग को मामला भेजकर उनका सुझाव भेजेंगी, उसके बाद जो निर्णय होगा वह अंतिम होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.