Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Airport: मौसम का मिला साथ तो IGI एयरपोर्ट पर सुधर रहे हालात, फिर भी 200 से ज्यादा फ्लाइट्स प्रभावित

Delhi News पिछले कई दिनों से उड़ानों की लेटलतीफी को लेकर हो रही किरकिरी के बीच बुधवार का दिन दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) के लिए काफी राहत भरा साबित हुआ। इसमें सबसे अच्छी भूमिका मौसम की रही। बेहतर मौसम के कारण दृश्यता में काफी सुधार हुआ। सुबह करीब साढ़े पांच बजे एयरपोर्ट पर 200 मीटर की दृश्यता रही।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 17 Jan 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
टर्मिनल 3 का प्रस्थान क्षेत्र, अब यहां सुधरे नजर आते हैं हालात।

गौतम कुमार मिश्रा, नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से उड़ानों की लेटलतीफी को लेकर हो रही किरकिरी के बीच बुधवार का दिन आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) के लिए काफी राहत भरा साबित हुआ। इसमें सबसे अच्छी भूमिका मौसम की रही। बेहतर मौसम के कारण दृश्यता में काफी सुधार हुआ। सुबह करीब साढ़े पांच बजे एयरपोर्ट पर 200 मीटर की दृश्यता रही। मौसम का साथ मिलने से एयरपोर्ट पर हालात सुधरने लगे।

बुधवार को भी उड़ानों की लेटलतीफी जारी रही, लेकिन इसमें काफी कमी देखी गई। उड़ानों में ज्यादातर विलंबित उड़ानें आधे से दो घंटे से विलंब रही। एयरपोर्ट पर मौजूद यात्रियों ने भी इस बात को महसूस किया है कि हालात अब पहले से सुधर रहे हैं। इसके लिए एयरपोर्ट से जुड़ी सभी एजेंसियों की यात्रियों ने सराहना की।

फोरकोर्ट एरिया में अब इंतजार करते नहीं दिखते यात्री

टर्मिनल 3 के प्रस्थान में बने फोरकोर्ट एरिया में पिछले कुछ दिनों से रद या विलंबित उड़ान के कारण यात्रियों की काफी भीड़ मौजूद रहती थी। लेकिन अब हालात काफी बदल चुके हैं। अब यहां केवल ऐसे यात्री ही नजर आते हैं, जिनकी उड़ान तीन से चार घंटे बाद की होती है। आगमन में भी ऐसे लोग जो बाहर से आ रहे स्वजन के इंतजार में खड़े रहते हैं, उनका कहना है कि अब हालात बदल रहे हैं। ज्यादातर उड़ानें तय समय पर पहुंच रही हैं।

करीब-करीब 225 उड़ानें विलंब

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बात करें तो प्रस्थान की करीब 40 व आगमन की करीब 25 उड़ानों में विलंब की स्थिति रही। रियाद की उड़ान करीब आठ घंटे विलंब से रवाना हुई। हालांकि इसकी वजह उड़ान का रियाद से आठ घंटे विलंब से पहुंचना भी है। इसी तरह मध्यपूर्व स्थित अबुधाबी, दुबई, मस्कट की उड़ानें भी विलंब से रवाना हुई। इन जगहों से आने वाली उड़ानें भी विलंबित रही।

घरेलू उड़ानों की बात करें तो बंगलुरू की उड़ान पांच घंटे, पटना की उड़ान तीन घंटे, बागडोगरा की उड़ान तीन घंटे, मुंबई की उड़ान दो घंटे, जम्मू की उड़ान तीन घंटे व लखनऊ की उड़ान डेढ़ घंटे विलंब से रवाना हुई। आगमन की बात करें तो अहमदाबाद से उड़ान तीन घंटे, अमृतसर से दो घंटे, बंगलुरू से दो घंटे, कोलकाता से दो घंटे व रांची से दो घंटे की देरी से विमान ने आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंडिंग की।