Move to Jagran APP

कांग्रेस ने खोला केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा, चुनाव आयोग से की ये शिकायत

कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sat, 30 Mar 2019 08:20 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने खोला केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा, चुनाव आयोग से की ये शिकायत

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के कानून और मानव अधिकार विभाग के चेयरमैन एडवोकेट सुनील कुमार के नेतृत्व में वकीलों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। इस शिकायत में कहा गया है कि केजरीवाल अपने संवैधानिक पद का दुरुपयोग करके लगातार चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

शिकायत में कहा गया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री टैक्स देने वालों की गाढ़ी कमाई का दुरुपयोग कर आम आदमी पार्टी के चुनावी अभियान के तहत दिल्ली के लाखों लोगों को पत्र लिखकर यह कह रहे हैं कि दिल्ली में भाजपा को हराने में कांग्रेस पार्टी सक्षम नही है, इसलिए दिल्ली के लोग आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करें।

केजरीवाल द्वारा भेजे जा रहे पत्र में उनके सरकारी कार्यालय और सरकारी आवास का पता दर्ज है जो अपने आप में चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। शिकायत के मुताबिक केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित होने के बाद यह पत्र भेजने शुरू किए है और इन पत्रों में न छापने वाले प्रिंटर का नाम है, न ही कितनी प्रतियां छापी गई हैं, इसकी कोई जानकारी है।

यह सेक्शन 127 ए रिप्रजेंटेशन ऑफ द पीपल एक्ट का खुला उल्लघंन है जिसमें साफ-साफ कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति यदि चुनाव से संबधित प्रचार सामग्री छापता है तो उसे उपरोक्त लिखित जानकारियों का पालन करना होगा।

इस विषय पर केजरीवाल और आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग से कोई अनुमति भी नही ली। एडवोकेट सुनील कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग को एक जांच समिति बनाकर केजरीवाल व आम आदमी पार्टी द्वारा राजनैतिक फायदे के लिए जनता के पैसे का दुरुपयोग करने के मामले में उन पर कार्रवाई की जाए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।