Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! सफदरजंग अस्पताल में रेडिएशन बंकर बनना शुरू, कैंसर के सैकड़ों मरीजों को मिलेगा मुफ्त इलाज

Safdarjung Radiation Bunker Begins सफदरजंग अस्पताल इलाज कराने वालों के लिए जरूरी खबर है। यहां पर कैंसर के रोगियों के इलाज के लिए नई हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर मशीन के लिए रेडिएशन बंकर बनाने का काम शुरू हो चुका है। बता दें इसके बन जाने के बाद हर साल करीब 2500 नए कैंसर मरीजों को मुफ्त रेडियोथेरेपी की सुविधा मिल सकेगी।

By uday jagtap Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 05 Sep 2024 04:27 PM (IST)
Hero Image
नई मशीन से कैंसर के इलाज की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा-डॉक्टर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। सफदरजंग अस्पताल में कैंसर रोगियों के उपचार के लिए नई हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर मशीन के लिए रेडिएशन बंकर बनाने का काम शुरू हो गया है। इनके बनने के बाद हर साल करीब 2,500 नए कैंसर मरीजों को मुफ्त रेडियोथेरेपी की सुविधा मिलेगी। बंकर का निर्माण आंकोलाजी ब्लाक में किया जा रहा है। बुधवार को अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डा. वंदना तलवार ने रेडियो बंकर के निर्माण का उद्घाटन किया।

रेडिएशन का दुष्प्रभाव होगा बहुत कम

डा. तलवार ने कहा, बंकर बनने के बाद रेडियोथेरेपी देने के दौरान रेडिएशन फैलने का खतरा नहीं रहेगा। डॉक्टरों का कहना है कि नई मशीन से कैंसर के इलाज की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा। इसकी मदद से रोगियों में होने वाले रेडिएशन का दुष्प्रभावों बहुत कम हो जाएगा।

हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर के अलावा दो अन्य सुविधा भी मरीजों को मिलने जा रही हैं। इसमें एक लो एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर मशीन की सुविधा और दूसरी एक सीटी सिम्युलेटर की। इससे विकिरण चिकित्सा के लिए योजना बनाई जा सकेगी। योजना बनाकर मरीज को सटीक रेडियोथेरेपी की सुविधा दी जाएगी।

कैंसर मरीजों का होगा सटीक और प्रभावी इलाज-डॉक्टर

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (वीएमएमसी) और सफदरजंग अस्पताल के रेडिएशन आंकोलॉजी विभाग में बंकर के उन्नयन और विस्तार से मेडिकल छात्रों को भी सीखने को मिलेगा। डा. तलवार ने कहा कि अस्पताल में लीनियर एक्सेलेरेटर के जुड़ने से कैंसर मरीजों का सटीक और प्रभावी इलाज हो सकेगा।

साथ ही उपचार प्रदान करने की हमारी क्षमता में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। इस मौके पर डा. भूमिका मिश्रा, डा. जयंती मणि, डा. कपिल सूरी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।