Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Corona News: बढ़ रहे कोरोना के मामले, बीते 24 घंटें में 53 नए मामले दर्ज; स्वाइन फ्लू का खतरा बरकरार

इन दिनों दिल्ली में कोरोना के मामले कुछ बढ़ गए हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 54 नए मामले आए हैं। इसलिए डॉक्टर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। ओमिक्रोन के ही सब-वैरिएंट का संक्रमण कुछ लोगों को हो रहा है। इसमें वजह से खांसी गले में खराश व कामन कोल्ड जैसी समस्या हो रही है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 07 Mar 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामले, बीते 24 घंटें में 53 नए मामले दर्ज।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में करीब दो माह से फ्लू (इन्फ्लूएंजा) जैसी बीमारियों का संक्रमण बढ़ा हुआ है। इसी क्रम में अब पिछले कुछ दिनों से अस्पतालों में कोरोना के पॉजिटिव मरीज भी देखे जा रहे हैं। इस वजह से इन दिनों दिल्ली में कोरोना के मामले कुछ बढ़ गए हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 54 नए मामले आए हैं। इसलिए डॉक्टर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।

कोरोना वायरस में होने वाले म्युटेशन की निगरानी के लिए गठित भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकाग) के प्रमुख डॉ. एके अरोड़ा ने कहा कि थोड़े मामले बढ़े जरूर हैं, लेकिन घबराने जैसा कुछ नहीं है। ओमिक्रोन के ही सब-वैरिएंट का संक्रमण कुछ लोगों को हो रहा है। इसमें वजह से खांसी, गले में खराश व कामन कोल्ड जैसी समस्या हो रही है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढे़ं- Parliament Security Breach: जांच पूरी करने के लिए पुलिस को चाहिए और तीन महीने, कोर्ट ने आरोपियों को जारी किया नोटिस

स्वाइन फ्लू के मामले में आई कमी

शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल के पल्मोनरी मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ. विकास मौर्या ने बताया कि कुछ दिन पहले तक स्वाइन फ्लू (एच1एन1) के मामले अधिक देखे जा रहे थे। अब स्वाइन फ्लू के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। इसके बाद कोरोना का संक्रमण थोड़ा बढ़ा है। ज्यादातर मरीजों को हल्की बीमारी देखी जा रही है। कुछ मरीजों को भर्ती भी करना पड़ा है। जिसमें ज्यादातर बुजुर्ग हैं। ऑक्सीजन का स्तर कम होने के कारण हाल ही में पांच मरीज भर्ती किए गए थे। वे सभी इलाज के बाद ठीक हो गए।

हल्का बुखार में न निकलें बाहर

आकाश अस्पताल के पल्मोनरी मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ. अक्षय बुधराजा ने कहा कि वैसे तो यह सीजन बीमारी की तरह। फिर भी लोगों को सावधानी रखने की जरूरत है। खांसी जुकाम व हल्का बुखार होने पर बाहर नहीं निकलना चाहिए। घर में ही आराम करना चाहिए। साथ ही लोग बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- नौकरी जाने के बाद फुटपाथ पर पकौड़े तल रहीं DU की पूर्व प्रोफेसर डॉ. रितु, स्टॉल को दिया खास नाम