Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना का खौफ होने लगा दूर, पटरी पर लौट रहीं पर्यटक ट्रेनें, पधारो राजस्थान ट्रेन 12 से

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) द्वारा चलाई जाने वाली इन विशेष ट्रेनों को पर्यटक भी पसंद कर रहे हैं। इससे उत्साहित आइआरसीटीसी ने 12 फरवरी से इस तरह की दो विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ज्योतिर्लिंग व स्टैच्यू आफ यूनिटी चंडीगढ़ से चलेगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Sun, 07 Feb 2021 12:20 PM (IST)
Hero Image
पधारो राजस्थान दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपनी यात्र की शुरुआत करेगी।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना के मामले और इसे लेकर लोगों में डर अब दोनों कम होने लगे हैं। इससे पर्यटन क्षेत्र में भी रौनक लौट रही है। इसकी झलक पटरी पर उतर रही पर्यटक विशेष ट्रेनों से भी मिल रही है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) द्वारा चलाई जाने वाली इन विशेष ट्रेनों को पर्यटक भी पसंद कर रहे हैं। इससे उत्साहित आइआरसीटीसी ने 12 फरवरी से इस तरह की दो विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ज्योतिर्लिंग व स्टैच्यू आफ यूनिटी चंडीगढ़ से चलेगी। वहीं, पधारो राजस्थान दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपनी यात्र की शुरुआत करेगी। 

कोरोना संकट की वजह से रेलवे की नियमित ट्रेनों की आवाजाही रोकने के साथ ही पर्यटक विशेष ट्रेनों का परिचालन भी बंद हो गया था। अब स्थिति बदल रही है। अधिकांश नियमित ट्रेनें विशेष ट्रेन के रूप में पटरी पर लौट आई हैं। इसके साथ ही घूमने के शौकीन लोगों के लिए पर्यटक विशेष ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। 

आइआरसीटीसी अधिकारियों का कहना है कि केरल, गोवा, कश्मीर, अंडमान, गुजरात और उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए फरवरी व मार्च के लिए शुरू किए गए हवाई यात्र पैकेज पूरी तरह से आरक्षित हो चुके हैं। इसे देखते हुए कुछ अन्य टूर पैकेज की घोषणा जल्द की जाएगी। कई शहरों से पर्यटक विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 

चुकाना होगा अच्छा खासा किराया 

चंडीगढ़ से 12 फरवरी को रवाना होने वाली ज्योतिर्लिंग व स्टैच्यू आफ यूनिटी विशेष ट्रेन से यात्री महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर मंदिर के दर्शन करेंगे। यह प्रथम श्रेणी वातानुकूलित ट्रेन है और इसका किराया प्रति यात्री 26,790 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही स्टैच्यू आफ यूनिटी भी देख सकेंगे। 12 फरवरी को पधारो राजस्थान विशेष ट्रेन सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। चार रात और पांच दिन की यात्र में पर्यटक राजस्थान के जैसलमेर और जोधपुर का भ्रमण करेंगे।

द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित कोच वाली इस ट्रेन में सफर करने के लिए प्रति यात्री 22,830 रुपये किराया चुकाना होगा। इन दोनों ट्रेनों के किराया में भोजन, होटल में ठहरना और रेलवे स्टेशन से पर्यटक स्थलों पर ले जाने की सुविधा और यात्री बीमा शामिल है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश का भी पूरा पालन किया जाएगा। 

ट्रेन में मिलेगी मसाज की सुविधा

ट्रेन में आधुनिक रसोई घर (पेंट्री कार), दो भोजनालय, कोच में शॉवर युक्त स्नानागार, सेंसर आधारित शौचालय और पैरों में मसाज की सुविधा होगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। इसके साथ ही सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए जाएंगे। 

दिल्ली मंडल के घरौंडा-बजीदा जटां रेलवे स्टेशन के बीच पुल पर गार्डर लगाने के काम के लिए रविवार को चार घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा। इस वजह से ट्रेनों की आवाजाही बाधित होगी। फाजिल्का-दिल्ली एक्सप्रेस अंबाला छावनी पर समाप्त होगी। इसी स्टेशन से यह ट्रेन वापसी दिशा में चलेगी। वहीं, नांदेड-अमृतसर सचखंड एक्सप्रेस नई दिल्ली तक चलेगी और यहीं से नांदेड़ के लिए रवाना होगी। खजुराहो-कुरूक्षेत्र एक्सप्रेस पानीपत स्टेशन से आगे नहीं जाएगी। वापसी में भी यह ट्रेन पानीपत से रवाना होगी।

कई ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर कुछ देर के लिए रोकने का भी फैसला किया गया है जिससे गंतव्य पर पहुंचने में देरी होगी। अमृतसर-बांद्रा टर्मिनल पश्चिम एक्सप्रेस को अंबाला व कुरुक्षेत्र के बीच लगभग 30 मिनट तक रोककर चलाने का फैसला किया गया है। छह फरवरी को बांद्रा से चलने पश्चिम एक्सप्रेस दोपहर दो बजे रवाना होगी। नागपुर-अमृतसर एक्सप्रेस को नई दिल्ली-पानीपत के बीच 60 मिनट रोककर चलाया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें