Move to Jagran APP

Lockdown3: दिल्ली में निर्माण कार्य के साथ ही बंगाली मार्केट में कुछ शर्तों के साथ खुली दुकानें

Lockdown3 बंगाली मार्केट कंटेनमेंट जोन था जोकि 28 दिन तक कोई नया केस नहीं आने की वजह से इस इलाके में कुछ शर्तों के साथ दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 04 May 2020 12:47 PM (IST)
Hero Image
Lockdown3: दिल्ली में निर्माण कार्य के साथ ही बंगाली मार्केट में कुछ शर्तों के साथ खुली दुकानें
नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली के बंगाली मार्केट में जरुरी सामानों की दुकानें खुल गई हैं। अभी हाल में बंगाली मार्केट कंटेनमेंट जोन था जोकि 28 दिन तक कोई नया केस नहीं आने की वजह से इस इलाके में कुछ शर्तों के साथ दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है।

सोमवार सुबह बंगाली मार्केट में लोग सामना लेने के लिए पहुंचने लगे। सब्जी, राशन समेत अन्य जरुरी चीजों की दुकानें खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। 

निर्माण कार्य शुरू

वहीं गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए संशोधित दिशानिर्देशों के बाद दिल्ली के कई इलाकों में निर्माण कार्य की  गतिविधियां (Construction activities) फिर से शुरू हो गई हैं। इस दौरान मजदूर ने कहा कि लॉकडाउन के बीच निर्माण कार्य में छूट देकर सरकार ने अच्छा काम किया है। क्योंकि काम करने के दौरान मजदूरी मिलेगी।

निर्माण कार्य की छूट पर अभी कार्य शुरू होने के हालात नहीं

केंद्र की अनुमति पर दिल्ली सरकार ने 4 मई से निर्माण कार्य शुरू करने की अनुमति दे दी है। आदेश के अनुसार, यह कार्य उन्हीं निर्माण स्थलों पर ही शुरू हो सकेगा जिन स्थलों पर मजदूर मौजूद हैं। लेकिन दिल्ली में कार्यो को शुरू करने की संभावना अभी न के बराबर है। यहां कई निर्माण स्थलों पर निर्माण मजदूर मौजूद हैं मगर काम शुरू कर पाने के लिए निर्माण सामग्री उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी।

वहीं दिल्ली सरकार के वित्त विभाग द्वारा जारी किया गया एक आदेश कहीं न कहीं इस प्रक्रिया को प्रभावित करेगा। उसके तहत सरकार के खर्च रोकने के लिए वेतन, मेडिकल बिल और कार बिल को छोड़कर अन्य सभी के भुगतान पर रोक लगाई गई है। ऐसे में सरकार द्वारा जब तक इस रोक को हटाने के बारे में आदेश जारी नहीं किया जाता है, तब तक निर्माण से संबंधित कार्य संभव नहीं है। हालांकि 40 दिन बाद सोमवार से लोक निर्माण विभाग के कार्यालय खुल रहे हैं। अधिकारी कार्यालय मे पहुंचेंगे।

बंगाली मार्केट सहित 2 इलाके हॉटस्पॉट से बाहर

बता दें कि दिल्ली सरकार ने ऑपरेशन शील्ड की सफलता के बाद बंगाली मार्केट और कैलाश हिल्स ईस्ट ऑफ कैलाश को हॉटस्पॉट जोन से बाहर कर दिया है। पिछले चार सप्ताह में यहां एक भी कोराना का नया केस सामने नहीं आया है। अब तक सात सील इलाकों को हॉटस्पॉट जोन से बाहर किया जा चुका है। दिल्ली में अब 94 हॉट स्पॉट जोन बचे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यह सब जनता के सहयोग से संभव हुआ है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।