Move to Jagran APP

Coronavirus New Strain: ब्रिटेन से लौटने वाले संक्रमितों में से 11 की आई रिपोर्ट, किसी में नहीं मिला नया स्ट्रेन

Coronavirus New Strain मंगलवार को ब्रिटेन से लौटने वाले दो और लोगों को लोकनायक अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती कराया गया है। इससे पहले सोमवार को भी दो संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे घर-घर जांच अभियान से फायदा हो रहा।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Wed, 30 Dec 2020 01:32 PM (IST)
Hero Image
वायरस के रूप का पता लगाने के लिए एनआइवी और एनसीडीसी भेजे गए थे सैंपल।

नई दिल्ली, राहुल चौहान। Coronavirus New Strain: दिल्ली में ब्रिटेन से आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। इनमें से मंगलवार को 11 संक्रमितों की रिपोर्ट आ गई है। फिलहाल कोई भी मरीज कोरोना के नए रूप (स्ट्रेन) से संक्रमित नहीं मिला है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मंगलवार को ब्रिटेन से लौटने वाले दो और लोगों को लोकनायक अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती कराया गया है। इससे पहले सोमवार को भी दो संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

अभी अन्य संक्रमितों की रिपोर्ट आनी बाकी

दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे घर-घर जांच अभियान में अब तक कुल 32 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। सभी 32 मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। इनमें पांच के सैंपल मंगलवार को भेजे गए हैं। इनमें कुछ लोगों के सैंपल पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी (एनआइवी) और कुछ के जांच के लिए नेशनल कंट्रोल फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) केंद्र भेजे गए हैं।

अभी अन्य संक्रमितों की रिपोर्ट आनी बाकी

यहां जिनोम सीक्वेंसिंग से वायरस के रूप का पता लगाया जाएगा। बाकी लोगों की रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात की पुष्टि हो सकेगी कि इनमें नया स्ट्रेन है या नहीं। फिलहाल 11 लोगों की जांच रिपोर्ट आ गई है। इनमें से एक भी व्यक्ति में ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए रूप (स्ट्रेन) की पुष्टि नहीं हुई है।

दिल्‍ली में कम हुआ कोरोना का कहर

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर एक फीसद से भी कम हो गई है। इससे सोमवार को 564 नए मामले आए, जो पिछले सात माह (216 दिन) में सबसे कम हैं। इससे पहले 26 मई को 412 मामले आए थे। यह भी तब जबकि मई के मुकाबले इन दिनों जांच बहुत ज्यादा की जा रही है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल्ली में हालात पहले से काफी बेहतर हो गए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।