Move to Jagran APP

दिल्‍ली में कोरोना के नए स्‍ट्रेन वाले मरीजों की बढ़ रही संख्‍या, जानिए कैसे करें बचाव

दिल्ली सरकार द्वारा ब्रिटेन से लौटे लोगों की पहचान के लिए चलाए जा रहे घर-घर जांच अभियान में अब तक कुल 42 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में ब्रिटेन से लौटने वाले चार और लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sat, 02 Jan 2021 02:00 PM (IST)
Hero Image
वायरस के रूप का पता लगाने के लिए एनआइबी और एनसीडीसी भेजे चार और सैंपल।

नई दिल्ली, राहुल चौहान। राजधानी में ब्रिटेन से आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 42 हो गई है। इन सभी मरीजों को लोकनायक अस्पताल के विशेष वार्ड में रखा गया है। इनमें से चार लोगों में पहले ही कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हो चुकी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में ब्रिटेन से लौटने वाले चार और लोगों को लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दिल्ली सरकार द्वारा ब्रिटेन से लौटे लोगों की पहचान के लिए चलाए जा रहे घर-घर जांच अभियान में अब तक कुल 42 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। नए स्ट्रेन की जांच के लिए इनमें से चार और लोगों के सैंपल शुक्रवार को पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) और कुछ के सैंपल नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) केंद्र भेजे गए हैं।

यहां जिनोम सीक्वेंसिंग से वायरस के रूप का पता लगाया जाएगा। आशंका है कि रिपोर्ट आने के बाद नए स्ट्रेन के मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। लेकिन, इस बात की पुष्टि हो रिपोर्ट आने के बाद ही हो सकेगी। फिलहाल 42 में से 30 लोगों की जांच के नतीजे आ चुके हैं। इनमें चार लोगों में कोरोना वायरस के ब्रिटेन में पाए गए नए रूप की पुष्टि हुई है। इन्हें विशेष वार्ड में अलग-अलग कमरों में रखा गया है। ये लोग 28 दिन तक आइसोलेशन में रहेंगे। 

बता दें कि जब तक कोरोना से बचाव के लिए कुछ सटीक उपाय या दवा नहीं मिल जाती है तब तक इससे बचने के लिए शारीरिक दूरी के साथ ही मास्‍क और सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल सख्‍त रूप से करें। सरकारी स्‍तर से भी इसके पालन के लिए कई बार कहा गया है।

118 दिन में सबसे कम 13 मरीजों की मौत

बता दें कि दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर घटकर 0.70 फीसद पर आ गई है। इस वजह से 81 हजार से अधिक सैंपल की जांच होने के बावजूद बृहस्पतिवार को 574 नए मामले आए। वहीं, 888 मरीज ठीक हुए। पिछले 24 घंटे में 13 मरीजों की मौत हो गई, जो पिछले 118 दिन (करीब चार माह) में सबसे कम है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।