Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्लीवाले हो जाएं सावधान! अतिक्रमण पर है पुलिस की पैनी नजर, बुलडोजर के साथ करना पड़ सकता है कानूनी पचड़े का सामना

पश्चिमी दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस और निगम की सख्त कार्रवाई जारी है। सड़कों और फुटपाथों पर अवैध कब्जे करने वालों पर बुलडोजर चल रहा है और पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर रही है। पालम मायापुरी सहित कई इलाकों में अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की गई है। फुटपाथ पर फल की टोकरियां लगाने रेहड़ी लगाने लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं।

By Sonu Rana Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
अतिक्रमण पर बुलडोजर के साथ करना पड़ सकता है कानूनी पचड़े का सामना।

सोनू राणा, पश्चिमी दिल्ली। पश्चिमी दिल्ली इलाके में सड़कों और फुटपाथ पर अतिक्रमण की समस्या ने गंभीर रूप ले रखा है। शायद ही कोई ऐसी सड़क या फुटपाथ हो, जहां पर अतिक्रमण न किया गया हो। इस वजह से वाहन चालकों को काफी परेशानी होती है। घंटो-घंटों तक जाम लगता है। वहीं पैदल चलने वाले लोगों के लिए भी बड़ी समस्या है।

फुटपाथ पर उनके लिए जगह नहीं बचती तो वह सड़क पर चलने को मजबूर होते हैं। वहां भी एक तरफ वाहनों को अवैध रूप से पार्क किया होता है तो दूसरी तरफ वाहनों का आवागमन होता है। ऐसे में उनकी जान का खतरा भी बना रहता है। अब पश्चिमी दिल्ली में निगम के साथ-साथ पुलिस भी फुटपाथ पर होने वाले अतिक्रमण से सख्ती से निपट रही है।

अतिक्रमण पर जहां एक तरफ निगम का बुलडोजर चल रहा है, वहीं दूसरी और पुलिस अतिक्रमण करने वालों पर अगस्त से लगातार प्राथमिकी दर्ज कर रही है। पालम, मायापुरी सहित विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण करने वालों पर सितंबर में भी कार्रवाई की गई।

दुकान के बाहर अतिक्रमण कर रहे दुकानदार

पालम इलाके में पालम फ्लाईओवर के नीचे पिलर नंबर 51 के पास लावन्या बैग इम्पोरियम नाम से दुकान है। यहां पर दुकान के बाहर बैगों को लगाकर अतिक्रमण किया जाता है। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है।पुलिस कर्मियों ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए दुकानदार को कई बार अतिक्रमण हटाने को कहा, लेकिन दुकानदार बार-बार पटरी पर सामान लगा लेता था। इसके बाद पुलिस ने मंगलवार को उत्तम नगर के हरीश शर्मा नामक दुकानदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली।

फुटपाथ पर अतिक्रमण करने का मिला ‘फल’

पालम में ही डीडीए पार्क रोड राज नगर इलाके में एक दुकान के बाहर फुटपाथ पर फल की टोकरियां लगाकर फुटपाथ पर अतिक्रमण किया जाता है। इससे आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। पालम थाना पुलिस ने जब इलाके के ही रहने वाले नसीम नामक दुकानदार को रेहड़ी हटाने को कहा तो उसने अनसुना कर दिया। इसके बाद अतिक्रमण की फोटो और वीडियो बनाकर आरोपित के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई।

मंडी में लगाई जा रही थी रेहड़ी

पालम के मंगलापुरी सब्जी मंडी में भी अतिक्रमण देखने को मिलता है। जिसका जहां मन करता है, वह वहीं पर रेहड़ी खड़ी कर लेता है। यहां पर अतिक्रमण की काफी शिकायतें मिलती है और पुलिस कर्मी रेहड़ी पटरी वालों को रेहड़ी न लगाने को भी बोलते हैं। मंडी में सरेआम रेहड़ी लगाने वाले इलाके के ही मोहम्मद नोसाद की रेहड़ी की फोटो व वीडियो बनाकर उसके खिलाफ पालम थाना पुलिस ने बुधवार को प्राथमिकी दर्ज की है।

फुटपाथ से अतिक्रमण नहीं हटाया, केस

पालम इलाके के साध नगर के सोलंकी चौक के पास 60 फुटा रोड पर दुकान के बाहर फुटपाथ पर करोकरी का सामान रखा रहता है। इस वजह से आने जाने वाले लोगों को मजबूरन सड़क से आवागमन करना पड़ता है। पुलिस कर्मियों ने मोहित किचन वेयर शाप के मालिक को करोकरी को हटाने के लिए बोला, लेकिन उसने अनसुना कर दिया और फुटपाथ पर रखे सामान को नहीं हटाया। इसके बाद पुलिस ने दुकान के मालिक प्रभुदयाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली।

फुटपाथ पर रजाई, गद्दे लगा रोक रखा था रास्ता

पालम डाबरी रोड पर महावीर एनक्लेव की गली नंबर छह में दुकान के अंदर कम और फुटपाथ पर ज्यादा रजाई व गद्दे रखे जाते हैं। इस वजह से फुटपाथ पर चलने वालों के लिए एक इंच भी रास्ता नहीं बचता। पुलिस कर्मी जब गद्दे हटाने को कहते हैं तो भी उसे नहीं हटाया जाता। इसके बाद पुलिस ने दुकान मालिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली।

दुकान के बाहर टायर, वाहनों के आवागमन में बाधा

मायापुरी के डब्ल्यू ब्लाक में दुकान के बाहर काफी गाड़ियों के टायर व सिलेंडर रखे हुए थे। इस वजह से आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। वाहनों के आवागमन में भी बाधा उत्पन्न होती है। इस बारे में तिलक नगर के रहने वाले दुकान मालिक जयपाल को कहा गया। लेकिन उसने सामान नहीं हटाया। इसके बाद मायापुरी थाना पुलिस ने उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के 9 फ्लाईओवर्स होंगे मजबूत, केजरीवाल सरकार कराएगी जीर्णोद्धार; लाखों लोगों को होगा फायदा