Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण पर सियासत तेज, गोपाल राय बोले- भाजपा जिम्मेदार, कपिल मिश्रा ने दिया जवाब

दिवाली पर हुई जमकर आतिशबाजी के चलते रात के बाद से ही दिल्ली और आसपास के इलाके में आसमान में धुंध की मोटी चादर छा गई। सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों का AQI 800 से 900 के बीच दर्ज किया गया है। अब दिवाली के बाद प्रदूषण पर सियासत भी शुरू हो गई। गोपाल राय ने इसके लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 13 Nov 2023 05:31 PM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण पर सियासत तेज

पीटीआई, नई दिल्ली। दो दिन प्रदूषण में थोड़ा सुधार के बाद फिर से दिल्ली में हवा जहरीली हो गई है। दिवाली के अगले दिन यानी सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों का AQI 800 से 900 के बीच दर्ज किया गया है। दिवाली पर हुई जमकर आतिशबाजी के चलते रात के बाद से ही दिल्ली और आसपास के इलाके में आसमान में धुंध की मोटी चादर छा गई।

दीपावली के बाद प्रदूषण पर सियासत

दीपावली पर पटाखे जलाने को लेकर अब दिल्ली में सियासय तेज हो गई है।आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर लोगों को पटाखों पर सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध का उल्लंघन करने के लिए प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले साल AQI 300 से अधिक था और इस साल यह 300 से कम था।

गोपाल राय ने भाजपा नेताओं पर लगाया ये आरोप

उन्होंने कहा कि बारिश और हवा के चलते प्रदूषण का स्तर कम हो गया। दिल्ली के लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध और पटाखे पर सरकारी प्रतिबंधों का पालन किया। गोपाल राय ने आगे कहा कि हमने कुछ स्थानों पर देखा, विशेष रूप से भाजपा नेताओं ने पटाखों का प्रचार किया। कुछ स्थानों पर पटाखे फोड़े गए और उसी के कारण आज AQI बढ़ गया है। यदि वे पटाखे नहीं फोड़े गए होते, तो AQI कम रहता।

टीएमसी सांसद ने भी भाजपा पर बोला हमला

तृणमूल कांग्रेस सांसद साकेत गोखले ने भी लोगों से पटाखे फोड़ने के लिए कहने के लिए भाजपा पर हमला बोला। भाजपा का हिंदू गौरव का विचार आपको और आपके बच्चों को जहरीली हवा में डुबो रहा है और आपको पटाखे फोड़ने के लिए कहकर आपके हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य को नष्ट कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: प्रदूषण ने बढ़ाई चिताएं, गोपाल राय ने बुलाई समीक्षा; क्या दिल्ली में लागू होगा ऑड-ईवन

भाजपा ने दिया गोपाल राय को जवाब

वहीं, दिल्ली भाजपा उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा ने वायु प्रदूषण पर गोपाल राय के बयान को शर्मनाक बताया। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के लिए पटाखों को जिम्मेदार ठहराना मूर्खता है। एक सप्ताह पहले दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400-500 के आसपास था। दिवाली के बाद यह 296 है। यदि पटाखों से प्रदूषण होता है, तो गाजा में प्रदूषण का स्तर सबसे अधिक होगा। होना चाहिए प्रदूषण के खिलाफ लड़ो।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें