Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG Result: NTA ने जारी किया परिणाम, अगल-अलग विषयों के हिसाब से मेरिट लिस्ट जारी

CUET PG Result विश्वविद्यालयों के पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी पीजी) का परिणाम सोमवार को एनटीए ने जारी कर दिया। सभी विषयों की मेरिट लिस्ट और टापर के नाम अलग-अलग घोषित किए गए हैं।

By JagranEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 26 Sep 2022 10:31 PM (IST)
Hero Image
NTA ने जारी किया परिणाम, अगल-अलग विषयों के हिसाब से मेरिट लिस्ट जारी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। विश्वविद्यालयों के पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी पीजी) का परिणाम सोमवार को एनटीए ने जारी कर दिया। सभी विषयों की मेरिट लिस्ट और टापर के नाम अलग-अलग घोषित किए गए हैं। इनमें तीन विषयों के छह छात्रों ने परफेक्ट 100 स्कोर किया है। इनमें बीएड कोर्स में नकुल कुमार व अक्ष पटेल, सामाजिक कार्य विषय में सुमित जोशी व नीरज गोदारा और एमबीए के लिए मयंक कुमार मिश्रा तथा मोहित के नाम शामिल हैं।

विश्वविद्यालय के पीजी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसके जरिये सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित देशभर के 66 विश्वविद्यालयों में छात्रों का नामांकन किया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन एक से 12 सितंबर के बीच किया गया था। इसके लिए करीब 6.07 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, हालांकि परीक्षा में सिर्फ 3.34 लाख छात्र ही शामिल हुए।

ये भी पढ़ें- तेजी से बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, दिल्लीवालों को सतर्क रहने की जरूरत; आंकड़े डराने वाले

बीएचयू के सबसे ज्यादा आवेदन

सबसे अधिक 3.5 लाख छात्रों ने बीएचयू में दाखिले के लिए आवेदन किया था। जेएनयू के लिए 2.3 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित थी। इसमें छात्रों से वैकल्पिक प्रश्न पूछे गए थे।

269 शहरों में 570 केंद्रों में परीक्षा का आयोजन

इस परीक्षा का आयोजन देश के 269 शहरों में 570 केंद्रों पर किया गया था। एनटीए ने जो मेरिट लिस्ट जारी की है, उनमें कानून विषय में अभिनव मुकुंद ने 295 अंकों के साथ शीर्ष में जगह बनाई है। हिंदी में वैभव ने 351 अंकों के साथ टाप किया है।

ये भी पढ़ें-  तिहाड़ जेल में खूबसूरत हीरोइनों से मिलता था सुकेश, जांच में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

संस्कृत में संदीप कुमार ने 325 अंक और अंग्रेजी में हरि किशोर ने 354 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वह स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अलग से एक पोर्टल तैयार कर ले, ताकि समय से नामांकन शुरू हो सके।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर