Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं पैंट में छुपाया दुबई का सोना, कभी विमान में मिला थाईलैंड का Gold; तस्करी के नए ट्रेंड से कस्टम टीम हैरान

दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी से जुड़े मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सोने की तस्करी करने वालों ने अब नया रास्ता निकाला है। तस्करी के इस नए ट्रेंड से कस्टम डिपार्टमेंट भी हैरान है। आईजीआई एयरपोर्ट पर पहले दुबई और अन्य खाड़ी देशों से सोने की तस्करी होती थी लेकिन अब थाईलैंड से बड़ी मात्रा में सोना की तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं।

By Abhi MalviyaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 24 Jun 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
IGI Airport पर सोने की तस्करी का ट्रेंड बदल गया है। (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। नई दिल्ली एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी करने वालों ने नया रास्ता निकाला है। तस्करी के इस नए ट्रेंड से कस्टम डिपार्टमेंट भी हैरान है। आईजीआई एयरपोर्ट पर पहले दुबई और अन्य खाड़ी देशों से सोने की तस्करी होती थी, लेकिन अब थाईलैंड से बड़ी मात्रा में सोना की तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं। 

दुबई से तस्करी क्यों?

दुबई और अन्य खाड़ी देशों में सोने की क्वालिटी बेहतर होती है। दुबई में सोने की कीमत भी भारत से 10 से 15 प्रतिशत तक कम होती है। नियमों के मुताबिक, विदेश से कोई भी यात्री केवल 50 हजार रुपये तक का ही सोना ला सकता है। वहीं, कोई भी महिला एक लाख रुपये तक का सोना ला सकती है।

कोई इससे अधिक रुपयों का सोना लाता है तो उसे सीमा शुल्क अदा करना पड़ेगा। इस सीमा शुल्क के कारण सोने की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तय सीमा से अधिक लाए सोने के साथ पकड़े गए यात्रियों को सीमा शुल्क विभाग को जुर्माना चुकाना पड़ता है।

हाल ही में दुबई से एक शख्स ने अपनी जीन्स में छुपाकर करोड़ों के सोने की स्मगलिंग की कोशिश की थी। इसके अलावा तस्करों ने विमान के वॉशरूम में भी सोना रख तस्करी की कोशिश की थी। ऐसे में कस्टम अधिकारी दुबई से आ रहे विमानों की सघनता से जांच करने में जुटे रहते हैं। 

थाईलैंड से तस्करी क्यों?

दुबई और रियाद जैसे खाड़ी देशों से आ रहे विमानों का कस्टम डिपार्टमेंट सख्ती से जांच करने लगा है। इसी के चलते तस्करों ने थाईलैंड का रस्ता चुना। तस्करों ने जाना कि खाड़ी देशों के साथ-साथ थाईलैंड भी बड़ी तादाद में भारतीय नागरिक घूमने जाते हैं। थाईलैंड घूमने के लिए किराए का खर्चा निकालने के लिए लोग अक्सर तस्करों के झांसे में आ जाते हैं और तस्करी के लिए राजी हो जाते हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर