Move to Jagran APP

स्वास्थ्य मंत्रालय में नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले 5 शातिर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस साइबर सेल के वरिष्ठ अधिकारी ने इस बाबत बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय से पुलिस को ठगी की शिकायत मिली थी। गिरोह फर्जी वेबसाइट बनाकर स्वास्थ्य विभाग में नौकरियों का झासा देकर लोगों से ठगी कर रहे थे।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 05 Nov 2020 12:33 PM (IST)
Hero Image
बेरोजगार युवकों से एक करोड़ नौ लाख रुपये की ठगी की है।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल (Delhi Police Special Cell) ने स्वास्थ्य मंत्रालय में नौकरी का झांसा देकर ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में गिरोह के मुखिया सहित पांच ठगों को गिरफ्तार किया गया है। साइबर सेल ने पूछताछ के आधार पर बताया कि ठगों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर बेरोजगार युवकों से एक करोड़ नौ लाख रुपये की ठगी की है।  इसके बाद वह और लोगों की भूमिका भी तैयार कर चुके थे। आरोपितों ने लोगों को विभाग के विभिन्न पदों पर 13 हजार से ज्यादा नौकरी का दावा किया था। 

साइबर सेल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय से पुलिस को ठगी की शिकायत मिली थी। गिरोह फर्जी वेबसाइट बनाकर स्वास्थ्य विभाग में नौकरियों का झासा देकर लोगों से ठगी कर रहे थे। इसकी जानकारी मिलने पर पुलिस की टीम ने हरियाणा के हिसार से गिरोह का संचालन करने वाले मुख्य आरोपित सहित पांच को गिरफ्तार कर लिया। छानबीन में पता चला कि आरोपित सरकारी भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा केंद्र चलाते हैं।

उन्होंने विभिन्न सरकारी भर्ती परीक्षणों के लिए अपने ऑनलाइन परीक्षा केंद्र में आने वाले उम्मीदवारों को ठगी का शिकार बनाया था। ठग बेरोजगार युवकों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वास्थ्य लाभ परिवार कल्याण संस्थान में 13 हजार से ज्यादा नौकरी का दावा कर पंजीकरण के लिए नाम पर उनसे हजारों रुपये एंठ लेते थे। ठगों ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वस्थ्य एवं जन कल्याण संस्थान के नाम से एक काल्पनिक इकाई बना रखी थी। पुलिस ने आरोपितों के पास से ठगी किए हुए 49 लाख रुपये के अलावा लैपटॉप व मोबाइल फोन इत्यादि जब्त कर लिए हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।