Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में Namo Bharat Train के दौड़ने की आ गई तारीख, जानें कब से कर सकेंगे सफर; NCR के लोगों को भी फायदा

दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेन जल्द ही साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच दौड़ेगी। नवंबर से शुरू होने वाले ट्रायल रन के बाद जून 2025 तक दिल्ली से मेरठ तक 82 किमी लंबे संपूर्ण कॉरिडोर पर इसका परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे यह दूरी सिर्फ 40 मिनट में पूरी हो सकेगी। इससे यात्रियों को मेरठ से दिल्ली तक आवागमन में आसानी होगी।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:06 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली तक नमो भारत ट्रेन के संचालन को लेकर आ गई तारीख।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर आरआरटीएस पर साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच जल्द ही नमो भारत ट्रेन दौड़ेगी। करीब 12 किमी के खंड पर नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन नवंबर से शुरू हो जाएगा। इसके चालू होने से न्यू अशोक नगर और मेरठ साउथ स्टेशनों के बीच की यात्रा 35 से 40 मिनट में हो सकेगी। वहीं अब इसके औपचारिक तरीके से चलने की तारीख भी सामने आ गई है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने बताया कि जून 2025 में दिल्ली से मेरठ तक 82 किमी. लंबे संपूर्ण कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेन का परिचालन भी शुरू हो जाएगा। इस कारिडोर के साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच के हिस्से में नमो भारत ट्रेन का परिचालन वर्तमान में हो रहा है। ऐसे में जून 2025 से न केवल मेरठ बल्कि गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली तक के यात्रियों को मेरठ से दिल्ली तक आवागमन करने में आसानी होगी।

न्यू अशोक नगर तक ट्रैक बिछाने का काम पूरा

बता दें, दिल्ली के न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है। कानकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल पूरे हो चुके हैं और छत का काम प्रगति पर है। न्यू अशोक नगर तक ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। ओएचई और सिग्नलिंग का काम भी प्रगति पर है। आसपास के इलाकों से स्टेशन तक कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर बनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) स्टेशन पर दो अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण भी कर रहा है।

हाईस्पीड मेरठ मेट्रो की घोषणा 

बता दें, आज ही मेरठ मेट्रो के शुरू होने की भी घोषणा की गई है। यह नमो भारत ट्रेन के ट्रैक पर ही दौड़ेगी। इसकी अधिकतम 135 और औसत 120 किलोमीटर किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार होगी। इसे देश की सबसे तेज मेट्रो बताया जा रहा है। मेरठ साउथ से मोदीपुरम डिपो स्टेशन तक 23 किलोमीटर के बीच में मेट्रो के कुल 13 स्टेशन होंगे। इनमें से नौ स्टेशन एलिवेटेड, तीन भूमिगत और एक स्टेशन धरातल पर होगा। इनमें से चार स्टेशन पर नमो भारत ट्रेन का ठहराव भी होगा।

यह भी पढे़ंः दिल्ली में पहली बार दौड़ेगी Namo Bharat Train, 40 मिनट में पूरा होगा 72 किमी का सफर; नोएडावाले भी खुश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर