Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिले पर बड़ी खबर, देनी होगी प्रवेश परीक्षा; शिक्षा निदेशालय ने जारी की तिथियां

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में नॉन प्लान दाखिला के तहत आवेदन की तिथियां जारी कर दी हैं। दाखिले के लिए आवेदन आठ जुलाई से शुरु होंगे और 20 जुलाई तक चलेंगे। वहीं 25 जुलाई को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इसके बाद 29 जुलाई को सामान्य प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा दो घंटे की होगी।

By Ritika Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 05 Jul 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में नॉन प्लान दाखिला के तहत आवेदन की तिथियां जारी।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। शिक्षा निदेशालय ने राजधानी के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में नॉन प्लान दाखिला के तहत आवेदन की तिथियां जारी कर दी हैं। निदेशालय ने कहा कि बहुत से उम्मीदवार निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में दाखिला चाहते हैं और बार-बार दाखिले के लिए स्कूलों में संपर्क कर रह थे। ऐसे में उम्मीदवारों को एक और मौका दिया जा रहा है।

निदेशालय ने कहा कि दाखिले के लिए आवेदन आठ जुलाई से शुरू होंगे और 20 जुलाई तक चलेंगे। वहीं, 25 जुलाई को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इसके बाद 29 जुलाई को सामान्य प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा में विद्यार्थियों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा कुल दो घंटे की होगी

निदेशालय ने कहा कि परीक्षा कुल दो घंटे की होगी जोकि सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों को वोटर कार्ड, आधार कार्ड या स्कूल आईडी लेकर जाना होगा। वहीं, दो अगस्त को प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी होगा। वहीं, उम्मीदवार को सामान्य प्रवेश परीक्षा में केवल तभी पास घोषित किया जाएगा, जब वह प्रत्येक विषय में अलग-अलग और कुल मिलाकर न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करता है।

जानें क्या रहेगी योग्यता

निदेशालय ने कहा कि 12वीं में दाखिले के लिए विद्यार्थी को निजी स्कूल से 11वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और विज्ञान संकाय के लिए 10वीं में 55 प्रतिशत और अन्य संकाय के लिए 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, दिव्यांग विद्यार्थियों को अंकों में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी। वहीं, 10वीं में दाखिले के लिए विद्यार्थी को नौवीं में निजी स्कूल से उत्तीर्ण होना चाहिए।

दाखिले के लिए दस्तावेज

- 11वीं में दाखिले के लिए 10वीं की मार्कशीट

- 12वीं में दाखिले के लिए 10वीं -11वीं की मार्कशीट

- निवास प्रमाण पत्र

- दिव्यांग प्रमाण पत्र

ये भी पढ़ें- दिल्ली में एक और घोटाले की ED ने शुरू की जांच, चार शहरों में की छापेमारी; नकदी और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें