Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्वी दिल्ली में बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों को देख भड़कीं स्वाति मालीवाल, PWD अधिकारियों से मांगा जवाब

दिल्ली महिला आयोग के मुताबिक पूर्वी दिल्ली की सड़क पर बिल्कुल अंधेरा था क्योंकि कोई भी स्ट्रीट लाइट काम नहीं कर रही थी। बस स्टॉप पर भी अंधेरा था। बस स्टॉप के पीछे का इलाका सुनसान होने के चलते बस में चढ़ने और उतरने वाली महिलाओं के लिए शाम होते ही असुरक्षित हो जाता है। स्वाति मालीवाल ने संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगा है।

By Ritika MishraEdited By: Sonu SumanUpdated: Sat, 16 Dec 2023 05:01 PM (IST)
Hero Image
DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल पूर्वी दिल्ली के बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों का निरीक्षण किया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा चिंताओं का आकलन करने के लिए दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) के पदाधिकारियों ने कुछ बस स्टॉप का निरीक्षण किया। आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और सदस्य वंदना सिंह ने शाम साढ़े छह के बाद रमेश पार्क बस स्टाप से ललिता पार्क तक पुश्ता रोड का निरीक्षण किया।

आयोग के मुताबिक, 'सड़क पर बिल्कुल अंधेरा था, क्योंकि कोई भी स्ट्रीट लाइट काम नहीं कर रही थी। बस स्टॉप पर भी अंधेरा था। बस स्टॉप के पीछे का इलाका सुनसान होने के चलते बस में चढ़ने और उतरने वाली महिलाओं के लिए शाम होते ही असुरक्षित हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Parliament Security Breach: 'भारत को बम की जरूरत है...', अब ललित झा के सोशल मीडिया पोस्ट खोलेंगे कई राज

अधिकारियों पर कार्रवाई का मांगा ब्योरा

आयोग की अध्यक्ष ने बस स्टॉप की असुरक्षित स्थिति को देखते हुए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को नोटिस जारी कर रिपोर्ट मांगी है। नोटिस में आयोग ने बस स्टॉप और सड़कों पर अंधेरा होने का कारण पूछा है। आयोग ने पीडब्ल्यूडी से इन लाइटों के लिए जिम्मेदार अधिकारियों और उनके खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्योरा मांगा है। इसके अलावा, आयोग ने इन बस स्टॉप और सड़कों पर अंधेरे स्थानों के संबंध में एक जनवरी, 2022 से प्राप्त शिकायतों और उसपर की गई कार्रवाई का विवरण मांगा है। आयोग ने कहा है कि बस शेल्टरों और स्ट्रीट लाइटों पर तुरंत रोशनी हो।

स्वाति ने किया बस में सफर

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बताया कि आयोग को दिल्ली में बस स्टॉप पर अंधेरे स्थानों के संबंध में कई शिकायतें मिल रही हैं। निरीक्षण के दौरान कई महिलाओं से बातचीत की, तो उन्होंने बताया कि सड़क और बस स्टाप पर कई माह से लाइटें खराब हैं, जो उनके लिए बेहद असुरक्षित है। स्वाति ने इस दौरान बस में भी सफर किया और महिलाओं से उनकी सुरक्षा चिंताओं के बारे में बातचीत की। मालीवाल ने कहा निर्भया की भयावह घटना के 12 साल बाद भी, दिल्ली महिलाओं और लड़कियों के लिए असुरक्षित बनी हुई है।

ये भी पढ़ेंः Delhi High Court ने अवैध हिरासत और उत्पीड़न की याचिका पर पुलिस से जवाब मांगा, बिना वारंट हुई थी शख्स की गिरफ्तारी