Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DCW ने शुरू की शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जांच, दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने सड़कों पर शराब पीकर गाड़ी चलाने की घटनाओं पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। आयोग ने दिल्ली पुलिस द्वारा इन मामलों की घटनओं में उठाए गए सभी कदमों की जांच शुरू कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 22 Jan 2023 11:11 AM (IST)
Hero Image
DCW starts investigation of action against drunk driving, notice sent to Delhi Police. फोटो सोर्स जागरण फोटो.

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली की सड़कों पर शराब पीकर गाड़ी चलाने की बढ़ती घटनाओं पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। आयोग ने दिल्ली पुलिस द्वारा इस तरह के मामलों में उठाए गए कदमों की जांच शुरू की है।

आयोग ने पुलिस से पूछे सवाल

आयोग ने नोटिस में दिल्ली पुलिस से पूछा है कि क्या शराब पीकर गाड़ी चलाने के अपराध में शामिल लोगों की पहचान के लिए ब्रेथ एनालाइजर का इस्तेमाल फिर से शुरू कर दिया गया है। आयोग ने पुलिस को उनके पास उपलब्ध कार्यात्मक ब्रेथ एनालाइजर परीक्षण मशीनों की संख्या बताने के लिए भी कहा है।

इसके साथ ही आयोग ने दिल्ली पुलिस द्वारा 2017 से नशे में गाड़ी चलाने के लिए जारी किए गए चालानों की संख्या और विशेष रूप से 31 दिसंबर 2023 की रात को शाम छह बजे से रात नौ बजे के बीच जारी किए गए ऐसे चालानों की संख्या पूछी है। आयोग ने सभी जानकारी पुलिस से 24 जनवरी तक मांगी है।

यह भी पढ़ें: शिक्षकों को फिनलैंड भेजने पर अड़ी दिल्ली सरकार, विदेश में ट्रेनिंग करके आए टीचरों से बातचीत करेंगे CM केजरीवाल

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि नए साल की रात कंझावला में एक 20 वर्षीय लड़की को कार से टक्कर मारकर कई किलोमीटर तक घसीटा गया, जिससे उसकी मौत हो गई। कार में सवार आरोपितों ने जमकर शराब पी रखी थी।

महिला सुरक्षा के लिए खतरा है शराब पीकर गाड़ी चलाना

वहीं, एक अन्य घटना में 19 जनवरी की रात लगभग तीन बजे नशे की हालत में एक कार सवार व्यक्ति ने एम्स बस स्टाप के सामने रिंग रोड पर उनके खुद के साथ यौन उत्पीड़न किया और घसीटा। स्वाति ने कहा कि शराब पीकर गाड़ी चलाना न केवल दुर्घटनाओं के सबसे आम कारणों में से एक है बल्कि महिला सुरक्षा के लिए भी एक बड़ा खतरा है। इस खतरे को तत्काल रोकने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस अलर्ट, औचक निरीक्षण कर रहे अधिकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर