Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA Flats Booking: डीडीए फ्लैट का सपना अब होगा साकार, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू; ये हैं पांच मुख्य बातें

Booking of DDA Flat Starts डीडीए के फ्लैट्स की बुकिंग शुरू हो गई है। डीडीए ने बताया कि यह फ्लैट्स किसी लकी ड्रॉ के तहत अलॉट नहीं होंगे बल्कि पहले आओ पहले पाओ योजना के तहत DDA इन फ्लैट्स को अलॉट करेगा। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए 10 जुलाई तक फ्लैट्स के रजिस्ट्रेशन और बुकिंग शुल्क जमा कराने का समय दिया गया है।

By Abhi MalviyaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 30 Jun 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
DDA फ्लैट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली में खुद के आशियाने का सपना सजाए हुए लोगों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने आज यानी 30 जून से अपनी आवासीय योजना का चौथा चरण शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत आज से 5,540 फ्लैट्स की नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसका रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। आप भी डीडीए की वेबसाइट पर जाकर योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

डीडीए ने बताया कि यह फ्लैट्स किसी लकी ड्रॉ के तहत अलॉट नहीं होंगे, बल्कि 'पहले आओ पहले पाओ'  योजना के तहत DDA इन फ्लैट्स को अलॉट करेगा। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए 10 जुलाई तक फ्लैट्स के रजिस्ट्रेशन और बुकिंग शुल्क जमा कराने का समय दिया गया है। बता दें कि डीडीए की तरफ से बुकिंग करा रहे आवेदकों की नाम पता समेत अन्य जानकारी की ट्रैकिंग भी सुनिश्चित की जाएगी। जानिए इस योजना की पांच मुख्य बातें।

1.इस वेबसाइट पर करें अप्लाई

इन फ्लैट्स को बुक करने के लिए आपको डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.gov.in ओपन करना पड़ेगा। इसके बाद 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर स्कीम के लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक ओपन होने के बाद आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद आपको ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी के फ्लैट्स को चुनना होगा।  

2. मौके पर पहुंचकर भी फ्लैट का कर सकते हैं चयन

डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि 10 जुलाई के बाद फ्लैटों की बुकिंग कराने वाले लोगों को करीब पांच दिन के लिए फ्लैट्स की जगहों पर जाने के लिए समय मिलेगा। इससे लोग अपनी प्राथमिकता के अनुसार, चयन करने वाला फ्लैट देखने जा सकेंगे। इसके लिए डीडीए लोगों को अपने इंजीनियर, अधिकारी का नंबर भी उपलब्ध कराएगा ताकि आवेदक लोगों से बात करके अपनी प्राथमिकता वाले फ्लैटों की लोकेशन पर जाकर उसे देख सकें और फ्लैटों का बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकें।

3. मेल पर पहुंचेगी सभी जानकारी

डीडीए की योजना है कि ऑनलाइन पोर्टल पर फ्लैटों की बुकिंग करने वाले लोगों को उनकी ई-मेल आइडी पर सीधे निर्धारित समय, डीडीए के इंजीनियर, अधिकारी का नंबर उपलब्ध करा दिया जाए। वहीं, डीडीए की वेबसाइट पर भी इस संबंध में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

4. बुकिंग शुल्क जमा किए बगैर जारी नहीं होगा अलॉटमेंट लेटर

डीडीए के अधिकारी ने बताया है कि फ्लैटों का पंजीकरण के बाद बुकिंग शुल्क जमा कराया जाएगा। बुकिंग शुल्क जमा कराने के कुछ ही घंटों बाद आवेदकों को फ्लैटों का डिमांड कम अलॉटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा।

5. तीन माह के अंदर देना चुकानी पड़ेगी पूरी कीमत

आवेदकों को फ्लैट बुक कराने के कुल तीन माह के अंदर पूरा शुल्क जमा कराने का समय मिलेगा। इसमें आवेदकों को बुकिंग के समय जमा कारए शुल्क के बाद बचे हुए शुल्क को हर हाल में जमा कराना पड़ेगा। बता दें कि अगर आवेदकों ने दो माह में ही कीमत चुका दी तो उन्हें कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा। तीसरे माह से आवेदकों को ब्याज भी अदा करना पड़ेगा। ब्याज दर 11 प्रतिशत निर्धारित की गई है।