Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi DDA Flats: लोगों की सुनी तो हाथोंहाथ बिक रहे डीडीए के फ्लैट, जानिए क्या है वजह

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की तीनों ऑनलाइन आवासीय योजनाओं में से दो हजार से अधिक फ्लैट लगभग तीन सप्ताह में बिक गए हैं। DDA पिछले करीब एक दशक अपने फ्लैट नहीं बेच पा रहा था। डीडीए ने 19 अगस्त को रक्षाबंधन पर एक साथ तीन- सस्ता घर मध्यमवर्गीय एवं द्वारका विशेष ऑनलाइन आवासीय योजना लॉन्च की थी। इनमें विभिन्न श्रेणियों के करीब 9000 फ्लैट शामिल थे।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 09 Oct 2024 12:05 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के नरेला में बने डीडीए के फ्लैट।

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। खरीदारों की जिन शंका-आशंकाओं की अनदेखी करते हुए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए, DDA) पिछले करीब एक दशक अपने फ्लैट नहीं बेच पा रहा था, उन पर ध्यान देते ही पुराने फ्लैट भी हाथोंहाथ बिकने लगे हैं। इसका ताजा उदाहरण डीडीए की माह भर पूर्व ही लॉन्च की गई तीन ऑनलाइन आवासीय योजनाएं हैं। लगभग तीन सप्ताह में ही दो हजार से अधिक फ्लैट बिक गए हैं।

डीडीए ने 19 अगस्त को रक्षाबंधन पर एक साथ तीन- सस्ता घर, मध्यमवर्गीय एवं द्वारका विशेष ऑनलाइन आवासीय योजना लॉन्च की थी। इनमें विभिन्न श्रेणियों के करीब 9,000 फ्लैट शामिल थे। फ्लैटों का पंजीकरण 22 अगस्त और बुकिंग 10 सितंबर से शुरू हुई।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि योजना में शामिल काफी फ्लैट डीडीए की 2014, 2017, 2019 व 2021 की आवासीय योजनाओं में शामिल रहे हैं, जो आवंटियों ने अलग-अलग कारणों से लौटा दिए थे।

खरीदारों की शिकायतें सुनीं

डीडीए के अध्यक्ष व एलजी वीके सक्सेना ने पद संभालने के बाद खरीदारों की सभी शिकायतों को गंभीरता से लिया। फीडबैक के आधार पर नरेला में बुनियादी नागरिक ढांचे पर ध्यान दिया। विश्वविद्यालय परिसरों, प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय खेल परिसर, संस्थानों, अदालत परिसर, पुलिसिंग और बढ़ी हुई कनेक्टिविटी के साथ आगामी एजुकेशन हब ने नरेला को खरीदारों की पसंदीदा पसंद बनाने में एक अहम भूमिका निभाई है।

इनके अलावा, दिल्ली मेट्रो के रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी ने भी इसके स्थानिक लाभ को बढ़ाया है। डीडीए द्वारा पहली बार अपनाई गई पेशेवर मार्केटिंग रणनीति से भी बिक्री में मदद मिली है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें