Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में मिडिल क्लास लोगों के लिए फ्लैट खरीदने का बढ़िया मौका, क्या है DDA की 'मध्यमवर्गीय आवास योजना'

डीडीए ने 2024 के लिए तीन आवास योजनाएं शुरू की हैं जिनमें से एक है मध्यमवर्गीय आवास योजना। इस योजना के तहत दिल्ली में मध्यम आय वाले परिवारों को किफायती आवास प्रदान किए जाएंगे। इस योजना में नरेला लोकनायकपुरम और जसोला में अलग-अलग हिस्सों में 5531 फ्लैट्स उपलब्ध कराए जाएंगे। डीडीए मध्यमवर्गीय आवास योजना 2024 पहले आओ पहले पाओ (एफसीएफएस) के आधार पर एक ऑनलाइन योजना है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Wed, 28 Aug 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
DDA ने मिडिल क्लास लोगों के लिए मध्यमवर्गीय आवास योजना लॉन्च की।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली में अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार नया घर ढूंढना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने 2024 के लिए तीन आवास योजनाएं शुरू करके इसे संभव बना दिया है। दरअसल, डीडीए ने विभिन्न आय वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए लगभग 40,000 फ्लैट्स उपलब्ध कराने के लिए ये योजनाएं लॉन्च किए हैं।

डीडीए की तीन आवासीय योजना

  1. सस्ता घर आवास योजना 2024 में 34,177 फ्लैट्स की बिक्री की जानी है।
  2. मध्यम वर्गीय आवास योजना 2024 (मध्यम वर्ग) में एमआईजी और एचआईजी खरीदारों के लिए 5,531 फ्लैट्स दिए जाएंगे।
  3. द्वारका हाउसिंग स्कीम 2024 में द्वारका के सेक्टर 14, 16बी और 19बी में पेंटहाउस और सुपर एचआईजी इकाइयों सहित 173 प्रीमियम फ्लैट दिए जाएंगे।

मध्यमवर्गीय आवास योजना 2024 क्या है?

डीडीए मध्यमवर्गीय आवास योजना 2024 एक सरकार प्रायोजित आवास योजना है, जिसका उद्देश्य दिल्ली में मध्यम आयवाले परिवारों को किफायती आवास प्रदान करना है। इस योजना के तहत नरेला, लोकनायकपुरम और जसोला में अलग-अलग हिस्सों में 5,531 फ्लैट्स उपलब्ध कराए जाएंगे। डीडीए मध्यमवर्गीय आवास योजना 2024 पहले आओ पहले पाओ (एफसीएफएस) के आधार पर एक ऑनलाइन योजना है।

मुख्य विशेषताएं और पात्रता मानदंड:

  • योजना का लक्ष्य: मध्यम आय वाले व्यक्ति/परिवार
  • आवास का आकार: विभिन्न आकार के फ्लैट
  • क्या होंगी दरें: कीमतें बाजार दरों से काफी कम हैं
  • आवेदन प्रक्रिया: डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • मानदंड: विशिष्ट आय सीमाएं सहित अन्य नियम लागू होंगी।

डीडीए फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इच्छुक व्यक्तियों को डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.dda.gov.in या https://eservices.dda.org.in पर जाना होगा।
  • उन्हें पैन और अन्य जानकारियों का उपयोग करके लॉगिन क्रेडेंशियल बनाना होगा और उसके बाद उसी के साथ लॉग इन करना होगा और रुपये का भुगतान करके डीडीए मध्यम वर्गीय आवास योजना 2024 (एफसीएफएस) के लिए खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। 2,500 रुपये का भुगतान ऑनलाइन करना होगा जो वापसी योग्य नहीं है।
  • रजिस्ट्रेशन 22 अगस्त, 2024 से शुरू हो गया है। जिन आवेदकों ने पहले ही एफसीएफएस चरण IV या दिवाली विशेष आवास योजना 2023 (एफसीएफएस) में अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है, उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।
  • एफसीएफएस चरण IV या दिवाली विशेष आवास योजना 2023 (एफसीएफएस) में पहले से रजिस्टर्ड व्यक्ति और इस एफसीएफएस योजना के लिए रजिस्टर्ड नए आवेदक ऑफर पर फ्लैट बुक कर सकेंगे।
  • इच्छुक व्यक्ति सभी जानकारी जैसे फ्लैट का आकार, पॉकेट का स्थान, कीमत और फ्लैट/पॉकेट का लेआउट प्लान https://eservices.dda.org.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • ये सभी फ्लैट रेडी-टू-मूव-इन स्थिति में हैं।
  • इच्छुक व्यक्ति https://eservices.dda.org.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उनके पास 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर एक विशिष्ट फ्लैट बुक करने का विकल्प होगा।

यह भी पढ़ेंः DDA Bulldozer: दिल्ली के दल्लूपुरा में अतिक्रमण पर गरजा डीडीए का बुलडोजर, इन इलाकों में भी मंडराया खतरा!

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर