Move to Jagran APP

दिल्ली में लग्जरी फ्लैट्स और पेंटहाउस खरीदने का मौका, DDA की स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू; पूढ़ें पूरी डिटेल

Delhi Development Authority की प्रीमियम आवासीय योजना के लिए आज बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। डीडीए के मुताबिक ऑनलाइन पंजीकरण और ईएमडी जमा करने की प्रक्रिया 29 दिसंबर को शाम छह बजे तक जारी रहेगी। पांच जनवरी 2024 से आनलाइन ई-ऑक्शन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फ्लैट के हिसाब से इसका शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 30 Nov 2023 09:41 AM (IST)
Hero Image
DDA की स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। DDA Housing Scheme 2023 : दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की प्रीमियम आवासीय योजना के लिए बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। 

ई-नीलामी से बेचे जाएंगे 2 हजार से ज्यादा फ्लैट

इसमें शामिल दो हजार से अधिक फ्लैटों को ई-नीलामी के जरिये बेचा जाएगा। योजना में द्वारका सेक्टर-19 बी के बने डीडीए कांप्लेक्स में 14 पेंटहाउस, 170 सुपर एचआइजी और 946 एचआइजी फ्लैट शामिल हैं।

इसके अलावा इसी योजना में द्वारका सेक्टर-14 में बने 316 एमआइजी और लोकनायक पुरम में बने 647 एमआइजी फ्लैट्स भी शामिल हैं। फ्लैटों के लिए पहली बार होने जा रही इस नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने के लिए लोगों को ईएमडी (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) के तहत 10 लाख से 25 लाख रुपये भी जमा करवाने होंगे।

Also Read-

  • DDA Housing Scheme 2023: पेंटहाउस से लेकर लक्जरी फ्लैट तक, 30 नवंबर से आवेदन शुरू
  • कब तक कर सकेंगे आवेदन?

    डीडीए के मुताबिक ऑनलाइन पंजीकरण और ईएमडी जमा करने की प्रक्रिया 29 दिसंबर को शाम छह बजे तक जारी रहेगी। पांच जनवरी 2024 से आनलाइन ई-ऑक्शन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फ्लैट के हिसाब से इसका शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

    कौन कर सकता है अप्लाई?

    18 साल से बड़ा कोई भी व्यक्ति इन योजना में आवेदन कर सकता है। पंजीकरण करवाने के लिए 2500 रुपये चुकाने होंगे। इसके बाद ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आवेदक को अपने फ्लैट के अनुरूप ऑनलाइन ही ईएमडी जमा करवानी होगी।

    यह ईएमडी फ्लैट की कीमत में शामिल हो जाएगी। असफल बोलीदाताओं को 30 दिन में ईएमडी वापस कर दी जाएगी। बोली लगाने के लिए पेंटाहाउस के लिए कीमतें दो लाख के मल्टीप्लीकेशन में, सुपर एचआइजी के लिए डेढ़ लाख, एचआईजी के लिए एक लाख और एमआइजी के लिए 50 हजार के मल्टीप्लीकेशन में मान्य होंगी।

    कितने दिनों में देनी होगी फ्लैट की कीमत?

    डिमांड कम अलॉटमेंट लैटर जारी होने के 60 दिनों के अंदर आवेदन को फ्लैट की कीमत देनी होगी। इसके बाद 30 दिन का अतिरिक्त पीरियड आवेदक को मिल सकता है, लेकिन इसमें आवंटी को 10 प्रतिशत ब्याज चुकाना होगा। लोग साइटों पर जाकर सैंपल फ्लैट देख सकते हैं। यहां सुबह 10 बजे से शाम छह बजे डीडीए के अधिकारी मौजूद रहेंगे। यह उन्हें फ्लैट के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

    कितने फ्लैट होंगे?

    आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।