Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम आय वाले लोगों के लिए दिल्ली में फ्लैट खरीदने का शानदार मौका, क्या है DDA की 'सस्ता आवास योजना'

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की सस्ता घर योजना 2024 कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है। इस योजना के तहत दिल्ली के विभिन्न इलाकों में किफायती फ्लैट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए पारिवारिक आय 10 लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए। पंजीकरण 22 अगस्त से शुरू हो चुका है और फ्लैट बुकिंग 10 सितंबर से शुरू होगी।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 01 Sep 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
डीडीए ने कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों के लिए सस्ता घर योजना 2024 शुरू की।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने सस्ता घर योजना (DDA Sasta Ghar Yojna 2024) शुरू की है। इसका उद्देश्य दिल्ली के निवासियों, विशेष रूप से निम्न आय वर्ग के लोगों को किफायती घर उपलब्ध कराना है। यह योजना कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों को अपना घर दिलाने के लिए सरकार के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। आइए जानते हैं कि इन घरों के लिए कौन आवेदन कर सकता है और इसका प्रोसेस क्या है?

डीडीए सस्ता घर योजना 2024 मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) और निम्न-आय समूहों (एलआईजी) के लिए दिल्ली के विभिन्न इलाकों में किफायती आवास विकल्प उपलब्ध कराता है। यह विभिन्न चरणों में नरेला, रोहिणी, सिरसपुर, रामगढ़ कॉलोनी और लोकनायकपुरम में एलआईजी और ईडब्ल्यूएस के तहत लगभग 34,177 फ्लैटों की एक आवास योजना है। फ्लैटों का आवंटन 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर किया जाएगा। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए पारिवारिक आय 10 लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण तारीख: डीडीए हाउसिंग स्कीम 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 22 अगस्त, 2024 (सुबह 11 बजे) से शुरू हो चुका है और फ्लैट बुकिंग 10 सितंबर (सुबह 11 बजे) से शुरू होगी। डीडीए योजना के तहत फ्लैट सिरसपुर, लोकनायकपुरम, रामगढ़, नरेला और रोहिणी में उपलब्ध हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 22 अगस्त को पंजीकरण के पहले दिन सस्ता घर आवास योजना 2024 में कुल 750 लोगों ने पंजीकरण कराया।

मूल्य सीमा: ईडब्ल्यूएस या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 10 लाख रुपये से अधिक नहीं है) के लिए कीमत 11.54 लाख रुपये से लेकर एलआईजी के लिए 25.2 लाख रुपये तक है।

कौन आवेदन कर सकता है?

यह योजना सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है। दिल्ली में किसी भी भूमि/निर्मित संपत्ति के स्वामित्व के संबंध में कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

आय मानदंड

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस): 10 लाख रुपये प्रति वर्ष तक की पारिवारिक आय वाले आवेदक ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • निम्न-आय समूह (एलआईजी): ईडब्ल्यूएस को छोड़कर अन्य आय श्रेणियों के लिए कोई आय मानदंड नहीं है।

उम्र पात्रता: आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन कैसे करें?

डीडीए सस्ता घर योजना 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। इच्छुक आवेदक डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसे आय प्रमाण, पहचान प्रमाण और आवासीय प्रमाण सहित आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा कर सकते हैं।

चरण 1: डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट- www.dda.gov.in या https://eservices.dda.org.in पर जाएं।

चरण 2: पैन और अन्य विवरणों का उपयोग करके लॉगिन क्रेडेंशियल बनाएं

चरण 3: इसी क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें

चरण 4: 2,500 रुपये (जीएसटी सहित) का भुगतान करके डीडीए सस्ता घर आवास योजना 2024 (एफसीएफएस) के लिए पंजीकरण करें। यह राशि वापस नहीं लौटाई जाएगी।

नोट: वे आवेदक जो पहले ही एफसीएफएस चरण IV या दिवाली विशेष आवास योजना 2023 में अपना पंजीकरण करा चुके हैं, उन्हें दोबारा पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। एफसीएफएस चरण IV या दिवाली विशेष आवास योजना 2023 (एफसीएफएस) में पहले से पंजीकृत व्यक्ति और इस एफसीएफएस योजना के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत नए आवेदक ऑफर पर फ्लैट बुक कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में मिडिल क्लास लोगों के लिए फ्लैट खरीदने का बढ़िया मौका, क्या है DDA की 'मध्यमवर्गीय आवास योजना'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर