Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA Bulldozer: दिल्ली के दल्लूपुरा में अतिक्रमण पर गरजा डीडीए का बुलडोजर, इन इलाकों में भी मंडराया खतरा!

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने पूर्वी दिल्ली के दल्लूपुरा गांव में बुधवार को अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। तीन बुलडोजरों से अतिक्रमण हटाया गया। डीडीए की जमीन पर अवैध पार्किंग ई-रिक्शा चार्जिंग दूध की डेरियां चल रही थीं। मंडावली न्यू उस्मानपुर खिचड़ीपुर गाजीपुर कड़कड़ी मोड कड़कड़डूमा गांव गौतमपुरी हर्ष विहार सहित कई इलाकों में डीडीए की जमीन पर अतिक्रमण है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Wed, 28 Aug 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के दल्लूपुरा में अतिक्रमण पर गरजा DDA का बुलडोजर।

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर अतिक्रमण का कब्जा है। इसमें डीडीए की जमीन भी शामिल है, जिसे माफियाओं ने अतिक्रमण कर रखा है। डीडीए ने आज पूर्वी दिल्ली के दल्लूपुरा गांव के पास की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया। डीडीए ने तीन बुलडोजर से इन अतिक्रमण का सफाया किया।

इससे पहले, दैनिक जागरण ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित की थी, जिसके बाद डीडीए में हड़कंप मच गया। डीडीए की जमीन पर बड़े पैमाने पर अवैध पार्किंग, ई-रिक्शा चार्जिंग, दूध की डेरियां चल रही हैं। आरोप लग रहे हैं कि डीडीए अधिकारियों की मिलीभगत से लोग अवैध कब्जा करके रखे हुए हैं। इसके एवज में मोटी रकम वसूली जा रही है।

डीडीए समय-समय पर कर रहा कार्रवाई

इन अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा था कि दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने ड्रोन सर्वे में लापरवाही के आरोप में भूमि प्रबंधन आयुक्त विक्रम सिंह को हटाकर उनके मूल कैडर भेज दिया है। ऐसे में उनका डीडीए के किसी मामले पर बोलना ठीक नहीं है। उनका यह भी कहना था कि डीडीए समय-समय पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करता है। 

अतिक्रमण कर धड़ल्ले से खेला जा रहा है सट्टा

जानकारी के मुताबिक मंडावली में सद्भावना अपार्टमेंट के सामने डीडीए की जमीन है। यहां के स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि सरकारी जमीन पर झुग्गी है। यहां धड़ल्ले से सट्टा खेला जाता है। मोहल्ले के अधिकतर लोगों को यह बात मालूम है। सवाल उठाया कि क्या जिस विभाग की जमीन है उसको ही नहीं पता होगा कि उसकी जमीन पर क्या हो रहा है। मंडावली थाने की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए कि पुलिस को भी सबकुछ पता है, लेकिन कार्रवाई नहीं होती है। 

इन इलाकों में डीडीए की जमीन पर अवैध कब्जा

रिहायशी क्षेत्रों में डेरी चलाने पर प्रतिबंध है। लेकिन दल्लूपुरा गांव, न्यू उस्मानपुर, खिचड़ीपुर समेत अन्य क्षेत्र में डीडीए की भूमि पर ही डेरियां चल रही हैं। मंडावली और गाजीपुर में कबाड़ियों ने कब्जा किया हुआ है। कड़कड़ी मोड स्थित कैलाश अस्पताल के पीछे भवन निर्माण सामग्री का कारोबार करने वाले ने कब्जा किया हुआ है। कड़कड़डूमा गांव में भी दबंगों ने डीडीए की जमीन घेरी हुई है। यहां लोग रहने के साथ ई-रिक्शा चार्जिंग, पार्किंग चला रहे हैं। गौतमपुरी, हर्ष विहार में भी डीडीए की जमीन को लोगों ने घेर रखा है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के इन दो रूटों पर शुरू हुआ मोहल्ला बस ट्रायल, South Delhi के लोगों को होगा फायदा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर