Move to Jagran APP

Flights Delay: दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स में लेटलतीफी जारी, यात्रियों की सहनशीलता की ली जा रही परीक्षा

Delhi Airport Flight Delay दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों के उड़ान में लेतलतीफी जारी है। रविवार को 120 उड़ानों में देरी हुई। कई दिनों से ऐसा सिलसिला चल रहा है। एयरपोर्ट पर यात्री सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी दे रहे हैं। एअर इंडिया इंडिगो स्पाइसजेट एअर इंडिया एक्सप्रेस एअर एशिया एलायंस एअर सभी की उड़ानें देर कर रही हैं।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट के इंतजार में खड़े यात्री।

गौतम कुमार मिश्रा, नई दिल्ली। उड़ानों के रद्द होने व प्रस्थान में भारी विलंब के बीच इन दिनों आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) पर यात्रियों को अपनी सहनशीलता की परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ रहा है। लेटलतीफी से आजिज आए यात्रियों को जब लगता है कि उनकी सहनशीलता की सीमा चरम पर पहुंच चुकी है तो इसे काबू में रखने के लिए इंटरनेट मीडिया पर अपनी बात रखकर शांत रहने की कोशिश में जुट जाते हैं। उधर यात्रियों की पीड़ा पर संबंधित एयरलाइंस व आईजीआई एयरपोर्ट संचालन एजेंसी स्थिति पर खेद प्रकट करने लगते हैं।

उड़ान के प्रस्थान में विलंब की संख्या तीन अंकों में

पिछले कई दिनों से जारी लेटलतीफी रविवार को भी कायम रही। करीब 120 उड़ानों में देरी हुई। घरेलू उड़ानों से जुड़ी ऐसा कोई एयरलाइंस नहीं है, जिसकी उड़ानें विलंब के दायरे में नहीं आई हो। एअर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट, एअर इंडिया एक्सप्रेस, एअर एशिया, एलायंस एअर सभी की उड़ानें विलंबित रही।

प्रस्थान में एक घंटे से अधिक के विलंब की स्थिति की बात करें तो इसमें स्पाइसजेट का स्थान पहले नंबर पर है। इंडिगो व एअर इंडिया की भी कई उड़ानें विलंब के दायरे में रही।

यात्री बयां कर रहे पीड़ा

इंटरनेट मीडिया पर रोजाना यात्री अपनी पीड़ा बयां करने में जुटे हैं। शनिवार को दरभंगा जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान संख्या एसजी 8476 सुबह अचानक रद्द कर दी गई। यात्रियों को उड़ान के रद्द होने की जानकारी मिली तो वे बिफर पड़े। जब स्पाइसजेट कर्मियों ने उन्हें दरभंगा की अगली उड़ान में शामिल करने को कहा तो एयरलाइंस ने जगह नहीं होने की बात कहकर उन्हें इंकार कर दिया।

इसके बाद यात्रियों ने एयरलाइंस कर्मियों को खूब खरी खोटी सुनाई। यात्रियों में कुछ ऐसे भी थे, जिन्हें अंत्येष्टि, सगाई, विवाह या अन्य संस्कार में शामिल होना था। यात्रियों ने कहा कि दरभंगा की उड़ान अक्सर रद्द होती है और जो रवाना होती है उसकी रवानगी में काफी विलंब की स्थिति रहती है।

सीधी उड़ान भी नहीं मिल रही

एक यात्री ने बताया कि उन्होंने सीधी दरभंगा के बजाय सोचा कि वे वाया पटना दरभंगा पहुंच सकती है। लेकिन स्पाइसजेट की पटना वाली उड़ान भी विलंब से रवाना हुई। यह काफी कष्टकर है। आतिश चौधरी नामक यात्री ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि दिल्ली से अहमदाबाद जाने वाली उनकी उड़ान सात घंटे विलंब रही।

विलंब के बीच दुखद बात यह भी है कि स्पाइसजेट कर्मियों का व्यवहार सही नहीं लगा। इसी तरह की शिकायत प्रुधवी नायडू नामक यात्री भी दिल्ली से हैदराबाद जाने वाली उड़ान के लिए करते दिखे। उन्होंने लिखा कि उड़ान में करीब साढ़े पांच घंटे का विलंब रहा। इसी तरह की शिकायत प्रवेश उपाध्याय ने की।

उन्होंने कहा कि उनके मित्र उड़ान रद्द होने के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर फंसे हैं। दूसरी ओर जो उड़ान उन्हें लेनी है, वह विलंबित है। इसपर इंडिगो ने उन्हें बताया कि एयर ट्रैफिक कन्जेशन के कारण ऐसा हो रहा है। उधर स्पाइसजेट की उड़ानों में विलंब व रद्द किए जाने पर स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि स्पाइसजेट प्रवक्ता का कहना है कि हमारे बेड़े में अभी तीन विमान कम हैं। दो के इंजन नहीं है। बेड़े में विमान की संख्या में हुई कमी का असर उड़ानों पर पड़ रहा है।

कतारें हो रही लंबी

उड़ानों के रद्द होने या विलंबित होने के अलावा यात्रियों को एयरपोर्ट पर लगने वाली लंबी कतार भी परेशान कर रही है। नीरव भटनागर नामक यात्री ने पोस्ट करते हुए लिखा है कि डिजियात्रा के बाद भी सुरक्षा जांच के लिए करीब 25 मिनट का इंतजार करना पड़ रहा है। अमृतेश नामक यात्री ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि उन्हें घर से एयरपोर्ट तक पहुंचने में करीब 40 मिनट का समय लगा।

लेकिन टर्मिनल में प्रवेश से लेकर सुरक्षा जांच की प्रक्रिया में उन्हें करीब 40 मिनट लग चुके हैं। अयाज नामक यात्री ने पोस्ट करते हुए लिखा कि उन्हें रियाद जाना है। इमिग्रेशन के लिए करीब 500 व्यक्ति कतार में हैं। सुरक्षा जांच के लिए करीब 1 हजार व्यक्ति खड़े हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।