Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra 2024: दिल्ली सरकार ने कांवड़ यात्रा को लेकर की समीक्षा, कश्मीरी गेट पर बना सबसे बड़ा शिविर

दिल्ली (Kanwar Yatra 2024) की AAP सरकार की मंत्री आतिशी ने आज दिल्ली में कांवड़ यात्रा में लग रहे शिविरों का दौरा किया। कश्मीरी गेट स्थित अग्रसेन पार्क में लगाया जा रहा कांवड़ शिविर देश के सबसे बड़े शिविरों में शामिल है। यहां एक समय में लगभग 20000 कांवड़ियों के रुकने की व्यवस्था है। मंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार पूरी दिल्ल में 185 कांवड़ शिविर लगा रही है।

By Agency Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 24 Jul 2024 05:31 PM (IST)
Hero Image
हम कांवड़ का स्वागत करने के लिए तैयार-आतिशी। फाइल फोटो

एएनआई, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) की मंत्री आतिशी (Atishi) ने बुधवार को तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए दिल्ली में कांवर यात्रा शिविरों का दौरा किया। तैयारियों के बारे में आतिशी ने कहा कि दिल्ली में कश्मीरी गेट पर सबसे बड़े शिविर आयोजित किए गए हैं और शिविरों में कम से कम 2000 कांवड़िये रह सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि चूंकि बारिश की अधिक संभावना है, इसलिए बेड और टेबल के साथ वॉटरप्रूफ टेंट की व्यवस्था की गई है।

185 शिविरों में रह सकते हैं कम से कम 10 लोग-आतिशी

सबसे बड़ा कांवर शिविर (Delhi Kanwar Shivir) दिल्ली के कश्मीरी गेट पर आयोजित किया गया है। 185 शिविरों में कम से कम 10 हजार लोग आसानी से रह सकते हैं। सावन में बारिश होने की अच्छी संभावना है, इसलिए हमने शिविर में वाटरप्रूफ टेंट की व्यवस्था की है।

व्यवस्था बिस्तर, टेबल और भोजन की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही यहां एक डॉक्टर भी तैनात किया गया है। अगर बारिश के कारण कोई चोट लगती है तो मेडिकल टीम आपकी मदद के लिए मौजूद रहेगी।

चिकित्सा टीमें 24 घंटे शिविर में रहेंगी मौजूद

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) की मंत्री ने आगे कहा कि चिकित्सा टीमें 24 घंटे शिविर में मौजूद रहेंगी और तीन अलग-अलग पालियों में काम करेंगी। कावड़ शिविर के बाहर एक एम्बुलेंस भी तैनात की गई है। किसी भी गंभीर स्वास्थ्य चोट के मामले में, व्यक्ति को निकटतम एलएनजीपी अस्पताल ले जाया जाएगा।

— AAP (@AamAadmiParty) July 24, 2024

आतिशी ने यह भी कहा कि कांवड़ियों के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं। तैयारियां जोरों पर हैं और हम कांवड़ का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, उन्होंने नेमप्लेट पर फैसले पर बात की और कहा कि भारत एक विविधतापूर्ण देश है और यहां सभी धर्मों और जातियों के लोग रहते हैं।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार केवल धर्मों और जातियों के बीच विवाद पैदा करना चाहती है और भाजपा एक दलित विरोधी पार्टी है; इसलिए, वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर दुकान के बाहर नेमप्लेट हों।

भारत में, हर धर्म और जाति के लोग सद्भाव से रह रहे हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे एक अलग भाषा बोलते हैं या अलग-अलग जाति या धर्म के हैं। जब भक्ति या त्योहारों की बात आती है, तो सभी धर्मों, जातियों और धर्मों के लोग भाषाएं भक्ति में एक साथ खड़ी हैं।

भाजपा सरकार सिर्फ धर्मों और जातियों के बीच विवाद पैदा करना चाहती है, इसलिए वे नेमप्लेट लगाना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि देश की जनता भाजपा (Delhi BJP) को कभी माफ नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: 'प्रधानमंत्री ने अपनी कुर्सी को बचाने वाला बजट किया पेश', AAP ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर