Move to Jagran APP

Cyber Fraud: यू-ट्यूब पर वीडियो देख ठगों का बने शिकार, 15 लाख का मुनाफा देख झांसे में आया दिल्ली का अकाउंटेंट

दिल्ली में एक अकाउंटेंट के साथ साइबर ठगी का मामला सामने आया है। आरोपी ने स्टॉक मार्केट में निवेश का झांसा देकर 1 लाख 42 हजार 200 रुपये ठग लिए। पीड़ित ने वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए आरोपी से संपर्क किया था। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हाल ही में दिल्ली में हुए साइबर फ्रॉड के अन्य मामलों के बारे में भी जानें।

By shamse alam Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
स्टॉक मार्केट में निवेश पर ज्यादा मुनाफा का दावा कर ठगे एक लाख 42 हजार रुपये।
शमसे आलम, बाहरी दिल्ली। बाहरी-उत्तरी जिला में एक अकाउंटेंट से एक लाख 42 हजार 200 रुपये साइबर ठगी का मामला सामने आाया है। आरोपी ने स्टॉक मार्केट में निवेश कर कम समय में अच्छा रिटर्न का भरोसा दिया था।

अकाउंटेंट आरोपी के झांसे में आकर ठगी का शिकार हो गए। पीड़ित की शिकायत पर बाहरी-उत्तरी जिला साइबर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी का पता लगा रही है।

वॉट्सऐप ग्रुप का मिला लिंक

गुल राज परिवार के साथ बवाना क्षेत्र में रहते हैं। पुलिस को दिए बयान में पीड़ित ने बताया कि जुलाई महीने में पैसों के निवेश को लेकर यू-ट्यूब पर एक वीडियो देखा, वीडियो के नीचे वॉट्सऐप ग्रुप में शामिल होने के लिए एक लिंक मिला।

स्टॉक मार्केट में निवेश की मिलती थी जानकारी

10 जुलाई को लिंक पर क्लिक करते ही वह सी-714 अपसर्ज क्लब वॉट्सऐप समूह में शामिल हो गए। इस समूह में पहले से भी कई लोग जुड़े थे। यहां से स्टॉक मार्केट में निवेश को लेकर जानकारी मिलने लगी। कुछ दिन बाद वेल्थ प्रोग्राम में शामिल होने को लेकर एक मैसेज मिला।

एक लाख से ज्यादा का निवेश, 15 लाख का दिखा मुनाफा

इससे संपर्क करने पर आरोपी ने गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा। फिर इस ऐप के जरिए उन्होंने कई बार में एक लाख से ज्यादा रकम निवेश कर दिया। कुछ ही दिनों में ऐप पर 15 लाख रुपये का मुनाफा भी दिखाने लगा।

पीड़ित ने बताया कि जब वह मुनाफे की रकम ऐप से अपने खाते में ट्रांसफर करने की कोशिश की तो, उनसे फिर से सर्विस चार्ज के रूप में 20 फीसदी चार्ज मांगे गए। जिसके बाद उन्हें ठगी का एहसास हुआ। तुरंत इसकी शिकायत साइबर थाना पुलिस से की। पुलिस ने 23 अक्टूबर को मामला दर्ज कर आरोपितों का पता लगाने में जुट गई है।

साइबर ठग लोगों को लगातार बना रहे हैं निशाना

  • 25 अगस्त 2024: एक कंपनी के अकाउंटेंट अंकित से ऑनलाइन फैंटेसी क्रिकेट गेम के नाम पर साइबर ठगों ने झांसे में लेकर इनसे चार लाख रुपये ठग लिए।
  • 18 अगस्त 2024: रोहिणी के राजीव गांधी कैंसर अस्पताल में नौकरी करने वाली एक महिला ने गूगल पर बाइक टैक्सी कंपनी का कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया, खाते से एक लाख 19 हजार 353 रुपये निकल गए।
  • 11 जुलाइ 2024: रोहिणी कोर्ट में तैनात एक एडिशनल सेशन जज के मोबाइल के मैसेजिंग ऐप को साइबर ठग ने हैक कर। जज के दोस्तों को फोन कर 1.10 लाख रुपये ठग लिए।
  • 27 जून 2024: शेयर बाजार में निवेश के नाम पर रोहिणी में रहने वाले एचडीएफसी के एक कर्मचारी से 81 हजार रुपये ठग लिए।
  • 11 मई 2024: सरस्वती विहार में रहने वाले बीए प्रथम वर्षीय छात्र को इंस्टाग्राम रील पर भरोसा करना पड़ा महंगा, 91 हजार रुपये गंवाए
  • 18 फरवरी 2024: रोहिणी स्थित सरकारी अस्पताल में कार्यरत एक रेजिडेंट डॉक्टर से स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर 7.68 लाख की हुई ठगी।

ये भी पढ़ें- Delhi Metro: दीवाली को लेकर मेट्रो ने की खास तैयारी, अब मंगलवार और बुधवार को लगाएगी अतिरिक्त फेरे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।