Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: जी-20 से पहले प्रशासन ने मयूर विहार में खादर से हटाई झुग्गियां, जगह खाली नहीं कर रहे थे लोग

Delhi Encroachment यह झुग्गियां डीएनडी और दिल्ली नोएडा लिंक रोड के पास खादर में बसी थी इन दोनों सड़कों से सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों का आवागमन होगा। इस कार्रवाई से पहले प्रशासन की ओर से झुग्गियों में रहने वाले लोगों को स्वयं झुग्गी हटाने की चेतावनी दी थी। लेकिन लोगों ने चेतावनी के बावजूद जगह खाली नहीं की थी।

By SHUZAUDDIN SHUZAUDDINEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 28 Aug 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
Delhi: जी-20 से पहले प्रशासन ने मयूर विहार में खादर से हटाई झुग्गियां

पूर्वी दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले रविवार को पूर्वी जिला प्रशासन का मयूर विहार फेज-एक में झुग्गियों पर बुलडोजर चला। खादर में तीन अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई करके 30 से अधिक झुग्गियों को तोड़ दिया गया।

दोबारा से कब्जा करने पर कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया। इस कार्रवाई से पहले प्रशासन ने झुग्गियों में रहने वाले लोगों को स्वयं झुग्गी हटाने की चेतावनी दी थी। इसके बाद भी लोग हटने को तैयार नहीं थे।

गत-16 अगस्त को एलजी वीके सक्सेना ने पूर्वी जिले में जी-20 की तैयारियों का जायजा लिया था। इसके साथ ही उन्होंने खादर में अवैध रूप से रह रहे करीब पांच हजार लोगों को हटाने पर प्रशासन के कार्य की सराहना भी की थी।

उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए प्रशासन ने डीएनडी व नर्सरी पुश्ते के पास से झुग्गियां हटाई गई। यह झुग्गियां डीएनडी और दिल्ली नोएडा लिंक रोड के पास खादर में बसी थी, इन दोनों सड़कों से सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों का आवागमन होगा। एसडीएम मयूर विहार संदीप दत्ता ने कहा कि कुछ लोगों ने खादर में कब्जा किया हुआ था। उन्हें जगह खाली करने की कई बार चेतावनी भी दी गई।

जब वह नहीं माने तो प्रशासन की टीम ने उन्हें हटा दिया। प्रशासन की टीम के पहुंचते ही कई लोगों ने खुद ही झुग्गियां खाली कर दी। उन्होंने कहा कि प्रशासन की टीमें खादर का निरीक्षण भी करती रहेंगी। किसी ने दोबारा से अतिक्रमण करने का प्रयास किया तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा।

रोड को संवारने के साथ ही बढ़ाई जा रही है हरियाली

एसडीएम ने बताया कि सम्मेलन को लेकर डीएनडी व लिंक रोड पर हरियाली बढ़ाने के साथ ही आकर्षक चित्रकारी की जा रही है। चित्रकारी से न केवल लोग अपने देश के महापुरुषों के बारे में जान रहे हैं, बल्कि यहां की संस्कृति से भी अवगत हाे रहे हैं। प्रशासन के साथ ही पीडब्ल्यूडी, नगर निगम और पुलिस व अन्य विभाग मिलकर कार्य कर रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर