Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली पहुंचा चीन वाला निमोनिया वायरस? मीडिया रिपोर्ट्स पर एम्स ने दिया जवाब, बताया क्या है सच

कई मीडिया रिपोर्ट्स में चीन में हाहाकार मचाने वाले निमोनिया बैक्टीरिया के केस दिल्ली में पाए जाने के दावे किए जा रहे थे जिसे दिल्ली एम्स ने नकार दिया है। दिल्ली एम्स ने स्टेटमेंट जारी करते हुए यह स्पष्ट किया है कि एम्स में भर्ती निमोनिया के किसी मरीज का चीन में मिले निमोनिया के वायरस से कोई संबंध नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Thu, 07 Dec 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली एम्स ने बयान जारी कर बताया निमोनिया वायरस का सच। फाइल फोटो

 एएनआई, नई दिल्ली। कई मीडिया रिपोर्ट्स में चीन में हाहाकार मचाने वाले निमोनिया बैक्टीरिया के केस दिल्ली में पाए जाने के दावे किए जा रहे थे, जिसे दिल्ली एम्स ने नकार दिया है।

दिल्ली एम्स ने स्टेटमेंट जारी करते हुए यह स्पष्ट किया है कि एम्स में भर्ती निमोनिया के किसी मरीज का चीन में मिले निमोनिया के वायरस से कोई संबंध नहीं है।

भ्रामक और गलत है मीडिया रिपोर्ट

एम्स ने मीडिया में चल रही रिपोर्ट पर बयान जारी करते हुए कहा है कि मीडिया रिपोर्ट्स में जो दिल्ली एम्स में आए निमोनिया के मामलों का चीन के बैक्टीरिया से कनेक्शन बता रहे हैं वह भ्रामक और गलत है।

दिल्ली एम्स की तरफ से कहा गया कि हाल ही में द लैंसेट मेडिकल जर्नल में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसमें विभिन्न देशों सहित भारत की ओर से दिल्ली एम्स के विशेषज्ञ शामिल हैं।

इस अध्ययन में एम्स की तरफ से बताया गया है कि इस तरह के संक्रमण के सात मामले इस साल अप्रैल से लेकर अब तक सामने आए हैं। इनका चीन में फैले संक्रमण से कोई संबंध नहीं है।

अप्रैल से सितंबर के बीच आए सात मामले

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निमोनिया के सात मामले सामने आए हैं। यह मामले इस साल अप्रैल से सितंबर माह के बीच सामने आए। हालांकि रिपोर्ट्स में इनके बारे में जो दावा किया है कि यह चीन वाले बैक्टीरिया से संबंधित हैं, यह तथ्य पूरी तरह से गलत है।

क्या हैं माइकोप्लाज्मा निमोनिया के लक्षण

बता दें कि एम्स दिल्ली माइकोप्लाज्मा निमोनिया के प्रसार की निगरानी करने वाले वैश्विक संघ का भी हिस्सा है। माइकोप्लाज्मा निमोनिया संक्रमण के लक्षणों में लंबे समय तक गला खराब होना, थकान, बुखार, खांसी हैं। यह संक्रमण चीन में तेजी से फैल रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर