Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली AIIMS में जल्द शुरू होगा स्मार्ट लैब का आनलाइन संचालन, रैनसमवेयर अटैक के बाद से ठप है रजिस्ट्रेशन

Delhi AIIMS Online Work एम्स के सर्वर पर रैनसमवेयर अटैक की घटना के 19 दिनों बाद भी अस्पताल की डिजिटल सेवाएं अभी तक पूरी तरह सामान्य नहीं हो पाई हैं। इस वजह से मरीजों को इलाज में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 11 Dec 2022 11:01 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली AIIMS में जल्द शुरू होगा स्मार्ट लैब का आनलाइन संचालन

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। एम्स के सर्वर पर रैनसमवेयर अटैक की घटना के 19 दिनों बाद भी अस्पताल की डिजिटल सेवाएं अभी तक पूरी तरह सामान्य नहीं हो पाई हैं। इस वजह से मरीजों को इलाज में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उम्मीद है कि इस सप्ताह एम्स की डिजिटल सेवाएं काफी हद तक शुरू हो जाएंगी। इसके तहत स्मार्ट लैब का जल्द आनलाइन संचालन शुरू हो जाएगा।

23 नवंबर को एम्स के सर्वर पर रैनसमवेयर अटैक हुआ था। ई-हास्पिटल के मुख्य सर्वर, एलआइएस (लेबोरेटरी इंफॉर्मेशन सिस्टम) सहित चार सर्वर हैक हो गए थे। ई-हास्पिटल का सर्वर शुरू हो गया है। इस वजह से ओपीडी पंजीकरण और मरीजों को भर्ती करने के लिए आनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है।

कई काम अभी भी नहीं हो रहे ऑनलाइन

लैब से संबंधित सर्वर अभी शुरू नहीं हुआ है। इस वजह से मरीजों के सैंपल जांच के लिए अभी आनलाइन बार कोड तैयार नहीं हो पा रहा है। फिलहाल स्मार्ट लैब का संचालन मैनुअल तरीके से ही हो रहा है। इस कारण रिपोर्ट तीन से चार दिन पर मिल पा रही है।

इस सप्ताह शुरू होने की संभावना

एम्स के एक वरिष्ठ डाक्टर ने बताया कि एक दो दिनों में लैब से संबंधित सर्वर भी शुरू हो जाएगा। इसलिए स्मार्ट लैब का आनलाइन संचालन जल्द शुरू हो जाएगा। इसके आनलाइन संचालन शुरू होने पर जांच के लिए सैंपल देने के दिन ही मरीजों की जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- Delhi: नशा मुक्ति केंद्र में युवती से हैवानियत, देह व्यापार का बनाया दबाव; मुंह में डाला टॉयलेट ब्रश और पोछा

आनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा शुरू होने का इंतजार

रैनसमवेयर अटैक की घटना के बाद से ही एम्स में आनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी ठप है। इस वजह से एम्स के इलाज के लिए दूर दराज के लोग अप्वाइंटमेंट नहीं ले पा रहे हैं। इस वजह से एम्स में आनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा दोबारा शुरू होने का भी अभी इंतजार है। बताया जा रहा है कि इस सप्ताह आनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में दर्दनाक हादसा: कबाड़ की तलाश में टूटे फुटओवर ब्रिज पर चढ़ा किशोर, सीढ़ियों के साथ गिरा; मौके पर मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर