Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AIIMS Delhi: एम्स नए अस्पताल में शुरू करेगा ओपीडी सेवा, डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया हुई तेज

दिल्ली एम्स ने मैदान गढ़ी में बनकर तैयार नए अस्पताल एम्स-सीएपीएफआइएमएस में डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में एम्स इस नए अस्पताल में ओपीडी सुविधा शुरू कर देगा। इससे आम लोगों को इलाज का एक बेहतर विकल्प मिल जाएगा। यहां एनेस्थीसिया कार्डियोलाजी न्यूरोलाजी मेडिसिन पीडियाट्रिक सर्जरी इंडोक्रिनोलाजी ईएनटी गायनी व त्वचा रोग विभाग के डॉक्टर मौजूद रहेंगे।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 05 Aug 2024 07:39 AM (IST)
Hero Image
मैदान गढ़ी में बनकर तैयार हुआ है नया अस्पताल।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एम्स ने मैदान गढ़ी में बनकर तैयार नए अस्पताल एम्स-सीएपीएफआइएमएस (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल चिकित्सा विज्ञान संस्थान) में डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत 50 वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों की नियुक्ति अगले माह हो जाएगी। इसके अलावा संविदा पर सहायक प्रोफेसर भी नियुक्त होंगे।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में एम्स इस नए अस्पताल में ओपीडी सुविधा शुरू कर देगा। इससे अर्धसैनिक बलों के परिवारों के साथ-साथ आम लोगों को भी इलाज का एक बेहतर विकल्प मिल पाएगा। दक्षिणी दिल्ली में मैदान गढ़ी के आसपास के इलाके के लोगों को सबसे अधिक फायदा होगा।

2,091 करोड़ की लागत से कराया गया निर्माण

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2,091 करोड़ की लागत से सीएपीएफआइएमएस का निर्माण कराया है। इस वर्ष नौ मार्च को सीएपीएफआइएमएस और एम्स के बीच हुए एक समझौते के तहत इसमें चिकित्सा सुविधाओं के संचालन की जिम्मेदारी एम्स को सौंपी गई है। इसलिए इसे एम्स-सीएपीएफआइएमएस के रूप में संचालित किया जाएगा। इसमें 970 बेड होंगे।

ये भी पढ़ें-

  • Delhi AIIMS में बनेगा एयरपोर्ट जैसा शानदार लाउंज, 500 मरीजों-परिजनों को मिलेगी खास सुविधा
  • न्यूरोलाजी सहित इन विभागों के डॉक्टर रहेंगे मौजूद

    एम्स ने इस अस्पताल में 50 वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू की है, जिसमें एनेस्थीसिया, कार्डियोलाजी, न्यूरोलाजी, मेडिसिन, पीडियाट्रिक, सर्जरी, इंडोक्रिनोलाजी, ईएनटी, गायनी व त्वचा रोग विभाग के डॉक्टर भी शामिल होंगे।

    इन वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों की नियुक्ति तीन वर्ष के लिए होगी। इसके अलावा संविदा पर 233 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए भी प्रक्रिया शुरू की गई है।

    एम्स-सीएपीएफआइएमएस के प्रमुख डॉ. संजीव लालवानी ने बताया कि सहायक प्रोफेसर चरणबद्ध तरीके से नियुक्त किए जाएंगे। 15 सितंबर तक पर्याप्त संख्या में डॉक्टर नियुक्त कर लिए जाएंगे और पहले ओपीडी शुरू की जाएगी। गांधी जयंती के आसपास ओपीडी की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

    आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर