Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में धुआं, धूल और कोहरा; AQI 500 के पार, ग्रेप चार के प्रतिबंध जल्द लागू!

Delhi Air Pollution सीपीसीबी ने भी एयर इंडेक्स में थोड़ी कमी आने की बात कही है। इसलिए अभी ग्रेप के तीसरे चरण तक के प्रतिबंध लागू रहेंगे। जरूरत पड़ने पर चौथे चरण के प्रतिबंध लागू किए जांएगे। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 407 था। जबकि शुक्रवार सुबह दिल्ली के आठ इलाकों में एयर इंडेक्स 500 के करीब पहुंच गया था।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sat, 04 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण लगतार बढ़ रहा है। AQI 500 के पार पहुंच गया है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण लगतार बढ़ रहा है। शनिवार सुबह चार बजे दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंच गया। वहीं दो दिनों से गैस चेंबर में तब्दील एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण शुक्रवार को दिल्ली, फरीदाबाद व ग्रेटर नोएडा में एयर इंडेक्स 450 रहा। इस वजह से इन शहरों में हवा की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई। इससे लोगों के सांस पर आफत बढ़ गई है।

तीन दिनों तक हवा गंभीर श्रेणी में बनी रहेगी

नोएडा और गाजियाबाद में भी हवा गंभीर श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी देश के 234 शहरों के एयर क्वालिटी रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को देश में ग्रेटर नोएडा और दिल्ली सबसे अधिक प्रदूषित रही। सीपीसीबी के अनुसार शनिवार को एयर इंडेक्स में थोड़ा सुधार होगा लेकिन अगले तीन दिनों तक हवा गंभीर श्रेणी में बनी रहेगी। ऐसे में फिलहाल प्रदूषण से खास राहत मिलने की संभावना नहीं है। इस वजह से एक-दो दिनों में ग्रेप के चौथे चरण के प्रतिबंध भी लागू किए जा सकते हैं।

कमेटी ने पूरे मामले की समीक्षा भी की

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की सब कमेटी ने पूरे मामले की समीक्षा भी की है। आयोग का कहना है कि दिल्ली का औसत एयर इंडेक्स 368 रहा। एक समय दोपहर 12 बजे एयर इंडेक्स 475 पहुंच गया था। इसके बाद एयर इंडेक्स में थोड़ा सुधार हुआ। इस वजह से शाम पांच बजे एयर इंडेक्स 456 थो।

चौथे चरण के प्रतिबंध लागू किए जांएगे

सीपीसीबी ने भी एयर इंडेक्स में थोड़ी कमी आने की बात कही है। इसलिए अभी ग्रेप के तीसरे चरण तक के प्रतिबंध लागू रहेंगे। जरूरत पड़ने पर चौथे चरण के प्रतिबंध लागू किए जांएगे। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 407 था। जबकि शुक्रवार सुबह दिल्ली के आठ इलाकों में एयर इंडेक्स 500 के करीब पहुंच गया था।

यहां रहा सबसे अधिक प्रदूषण

मुंडका, पंजाबी बाग, वजीरपुर में प्रदूषण सबसे अधिक रहा। सुबह में वातावरण में धूल, धुएं और कोहरे की चादर के कारण दृश्यता भी कम रही। पालम एयरपोर्ट के पास सुबह सात बजे से नौ बजे तक महज 500 मीटर दृश्यता रही। सफदरजंग में भी दृश्यता 600 मीटर है।

AQI in Anand Vihar area at 448, in Jahangirpuri at 421, in Dwarka Sector-8 at 435 and around IGI Airport (T3) 421 pic.twitter.com/ks3dgGZJtu— ANI (@ANI) November 4, 2023

एनसीआर में एयर इंडेक्स

दिल्ली- 468

फरीदाबाद- 460

ग्रेटर नोएडा- 494

नोएडा- 440

गाजियाबाद- 410

गुरुग्राम- 367

सुबह 9:05 बजे दिल्ली के सबसे अधिक प्रदूषित इलाकों का एयर इंडेक्स

मुंडका- 499

सोनिया विहार- 490

आरके पुरम- 491

पंजाबी बाग- 497

जहांगीरपुरी- 496

रोहिणी- 495

मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम- 491

वजीरपुर- 497

बवाना- 496 रहा।

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: 27 हजार नवजातों की सांसों पर संकट का जिम्मेदार कौन, वायु प्रदूषण शारीरिक विकास में बाधक