Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर लगेंगे ग्रेप-3 के प्रतिबंध? कई इलाकों में सांस लेना हुआ मुश्किल

दिल्ली का 24 घंटे का एक्यूआई तीन दिन के भीतर शुक्रवार को एक बार फिर 400 पार कर गया। जब एक्यूआई गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है तो ग्रेप का तीसरा चरण लागू कर दिया जाता है। शुक्रवार शाम इसे लेकर आपात बैठक भी की। इस दौरान वायु गुणवत्ता की स्थिति मौसम पूर्वानुमान और अनुमानित वायु गुणवत्ता सूचकांक का जायजा लिया।

By sanjeev Gupta Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Sat, 27 Jan 2024 06:29 AM (IST)
Hero Image
कई इलाकों में सांस लेना हुआ मुश्किल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एक बार फिर दिल्ली का एक्यूआई 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। आठ इलाकों का एक्यूआई तो 450 से ऊपर बेहद गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। हवा की बिगड़ती गुणवत्ता के बीच, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए शुक्रवार को ग्रेप तीन की पाबंदियां अभी लागू नहीं करने का फैसला किया।

शनिवार को लेकर यह अनुमान

इसके पीछे का कारण पूर्वानुमान है कि शनिवार तक ही स्थिति में सुधार हो सकता है और गंभीर श्रेणी से वापस बहुत खराब श्रेणी में यानी 400 से नीचे आ जाएगा। दिल्ली का 24 घंटे का एक्यूआई तीन दिन के भीतर शुक्रवार को एक बार फिर 400 पार कर गया। जब एक्यूआई गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है तो ग्रेप का तीसरा चरण लागू कर दिया जाता है।

शुक्रवार को आयोग ने की आपात बैठक

सीएक्यूएम की उप-समिति ने शुक्रवार शाम इसे लेकर आपात बैठक भी की। इस दौरान वायु गुणवत्ता की स्थिति, मौसम पूर्वानुमान और अनुमानित वायु गुणवत्ता सूचकांक का जायजा लिया। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और आईआईटीएम पुणे के पूर्वानुमानों के अनुसार, वायु गुणवत्ता में सुधार का सुझाव देते हुए उप-समिति ने सर्वसम्मति से ग्रेप तीन के प्रविधानों को लागू करने से पहले एक या अधिक दिन तक स्थिति पर नजर रखने का निर्णय लिया।

18 जनवरी को हटे थे ग्रेप-3 के प्रतिबंध

मालूम हो कि ग्रेप तीन के प्रतिबंधों में गैर-आवश्यक निर्माण कार्य और दिल्ली-एनसीआर में बीएस तीन पेट्रोल और बीएस चार डीजल वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध शामिल है। खास बात है कि इससे पहले हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद 19 जनवरी को 18 जनवरी को ग्रेप-तीन के प्रतिबंध हटा दिए गए थे।

यह भी पढ़ें- 

दिल्ली फिर से बनी गैस चैंबर, हवा ने गणतंत्र दिवस पर तोड़ा आठ साल का रिकॉर्ड; कई इलाकों में AQI 450 के पार

Late Trains Today: शुक्रवार सुबह तक नहीं चली कल चलने वाली भुवनेश्वर राजधानी व महाबोधि एक्सप्रेस, 100 से अधिक ट्रेनें लेट; देखें सूची