Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: कई दिनों बाद दिल्लीवासियों को जहरीली हवा से मिली राहत, AQI में जबरदस्त सुधार; NCR में बढ़ी ठंड

Delhi Air Pollution केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में बुधवार की सुबह एक्यूआई 300 दर्ज किया गया। वहीं कई इलाकों में यह 220 से 280 के बीच में दर्ज किया गया। आनंद विहार में एक्यूआई 292 आरके पुरम में 276 पंजाबी बाग में 293 और आईटीओ में 290 रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में प्रदूषण में गिरावट आएगी।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 07:08 AM (IST)
Hero Image
तेज हवाओं के असर से मंगलवार को 20 दिन बाद प्रदूषण में सुधार देखने को मिला।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। तेज हवाओं के असर से मंगलवार को 20 दिन बाद प्रदूषण में सुधार देखने को मिला। वहीं बुधवार को दिल्ली के एक्यूआई में भारी गिरावट आई। लंबे अरसे के बाद दिल्ली का एक्यूआई 300 श्रेणी में आंका गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में बुधवार की सुबह एक्यूआई 300 दर्ज किया गया। वहीं कई इलाकों में यह 220 से 280 के बीच में दर्ज किया गया।

आनंद विहार में एक्यूआई 292, आरके पुरम में 276, पंजाबी बाग में 293 और आईटीओ में 290 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में प्रदूषण में गिरावट आएगी, जबकि दिल्ली एनसीआर में कोहराे की रफ्तार बढ़ेगी।

कई इलाकों में धड़ाम से गिरा AQI

गौरतलब है कि लगभग दो महीने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है। इस दौरान अधिकांश दिनों में दिल्ली का एक्यूआइ 350 से ऊपर दर्ज किया गया है। ऐसे में उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही तेज हवाओं के चलते प्रदूषण में कुछ कमी आई है। मंगलवार को हवा की रफ्तार 12 से 14 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रही। इसी के चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव होने में मदद मिली है।

मंगलवार सुबह जहां दिल्ली का एक्यूआइ 295 रहा तो वहीं शाम के समय यह 286 दर्ज किया गया है और आज यानी बुधवार को एक्यूआई 300 दर्ज किया गया। कईं ऐसे इलाके हैं जिनका एक्यूआई धड़ाम से नीचे गिरा है।

बुधवार को दिल्ली के केवल पांच इलाकों में प्रदूषण स्तर कम पाया गया है। सबसे कम एक्यूआई आईजीआई एयरपोर्ट पर एक्यूआई दर्ज किया गया, यहां एक्यूआई का स्तर 234 दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम एक्यूआई पंजाबी बाग का दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 294 दर्ज किया गया है। यानी अब दिल्ली की हवा 'मध्यम श्रेणी' में पहुंच गई है।

एनसीआर के शहरों का एक्यूआइ

फरीदाबाद- 206

गाजियाबाद - 204

ग्रेटर नोएडा - 211

गुरुग्राम - 186

नोएडा - 206 

यह भी पढ़ें- दैनिक भत्ते, ससंद गलियारों में नो एंट्री समेत कई पाबंदियां का सामना करेंगे निलंबित सदस्य; लोकसभा सचिवालय ने जारी किया सर्कुलर

यह भी पढ़ें- वायु प्रदूषण बढ़ने से सांस संबंधी बीमारी के मामले बढ़े, स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने शहरों में निगरानी करने वाली रिपोर्ट पेश की