Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: वर्षा थमते ही दिल्लीवालों के सामने फिर खड़ा हो गया 'सांसों का संकट', बढ़ने लगा AQI

Delhi Air Pollution वर्षा और तेज हवाओं का असर खत्म होते ही बुधवार को राजधानी में प्रदूषण फिर से बढ़ गया। सीपीसीबी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआइ 86 यानी संतोषजनक श्रेणी में था वहीं बुधवार को यह बढ़कर 126 यानी मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। एनसीआर के शहरों की बात करें तो फरीदाबाद का 200 गाजियाबाद का 190 ग्रेटर नोएडा का 257 दर्ज किया गया।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 11:18 PM (IST)
Hero Image
वर्षा और तेज हवाओं का असर खत्म होते ही बुधवार को राजधानी में प्रदूषण फिर से बढ़ गया।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Air Pollution: वर्षा और तेज हवाओं का असर खत्म होते ही बुधवार को राजधानी में प्रदूषण फिर से बढ़ गया। सीपीसीबी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआइ 86 यानी ''संतोषजनक'' श्रेणी में था, वहीं बुधवार को यह बढ़कर 126 यानी 'मध्यम' श्रेणी में पहुंच गया।

NCR के शहरों की बात करें तो फरीदाबाद का 200, गाजियाबाद का 190, ग्रेटर नोएडा का 257, गुरुग्राम का 172 जबकि नोएडा का 129 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ ''खराब'' जबकि अन्य सभी जगह ''मध्यम'' श्रेणी में रहा।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिल्ली में आज से बढ़ सकता है पराली का धुआं, डीएसएस सिस्टम ने शुरू किया काम

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

विशेषज्ञों का मानना है कि रविवार तक फिर हवा खराब श्रेणी में चली जाएगी। इसी के चलते वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने फिलहाल ग्रेप के पहले चरण को भी नहीं हटाया है। बुधवार को न्यू मोती बाग का एक्यूआई सर्वाधिक 239 यानी ''खराब'' दर्ज किया गया।

वहीं, सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम रहा। वहां एक्यूआइ 89 यानी ''संतोषजनक'' दर्ज किया गया। राजधानी में एक दर्जन से ज्यादा ऐसे क्षेत्र रहे, जहां एक्यूआइ ''संतोषजनक'' श्रेणी में दर्ज किया गया।

रिपोर्ट इनपुट- संजीव गुप्ता 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर