Move to Jagran APP

Delhi air pollution: राजनीतिक पार्टियों में छिड़ी शाब्दिक जंग, BJP और AAP एक-दूसरे पर लगा रहे आरोप

Delhi air pollution आम आदमी पार्टी (APP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) इसे लेकर एक दूसरे पर आरोप लगा रहीं हैं।

By TaniskEdited By: Updated: Mon, 04 Nov 2019 10:42 AM (IST)
Hero Image
Delhi air pollution: राजनीतिक पार्टियों में छिड़ी शाब्दिक जंग, BJP और AAP एक-दूसरे पर लगा रहे आरोप
नई दिल्ली, एएनआइ। एक ओर जहां दिल्लीवासी वायु प्रदूषण के चलते दिक्कत का सामना कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर राजनीतिक पार्टियां शाब्दिक जंग में उलझ गई हैं। आम आदमी पार्टी (APP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) इसे लेकर एक दूसरे पर आरोप लगा रहीं हैं। रविवार की सुबह बहुत हल्की बारिश के बावजूद, दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया। इस दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 1000 के पार चला गया।  

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता नलिन कोहली की बिगड़ती हवा की गुणवत्ता पर बोलते हुए एएनआइ ने कहा, 'यह गंभीर चिंता का विषय है। हवा की गुणवत्ता भयानक है। हर कोई इसे लेकर बहुत चिंतित है। लेकिन, हमें यह मानने की जरूरत है कि राज्य सरकार द्वारा इसे लेकर कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने चाहिए थे।

ऑड-ईवन से नहीं होगा फायदा

केजरीवाल सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए 4-15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन योजना लागू करने का फैसला किया है। भाजपा ने इस कदम का विरोध किया है। कोहली ने इसे लेकर कहा कि ऑड-ईवन कुछ दिनों के लिए होगा, यह केवल कारों के लिए है। अन्य वाहनों को छूट दी गई है, क्योंकि शहर में सार्वजनिक परिवहन नहीं बढ़ा है। पिछले पांच वर्षों में बसें सड़कों पर क्यों नहीं आईं जबकि वादा किया गया था? ये कुछ ऐसे काम हैं जो दिल्ली सरकार को करना चाहिए था।

भाजपा करेगी विरोध

कोहली ने कहा कि केंद्र सरकार को जो काम करना था उसने वो किया है। राज्य सरकार को भी अपना काम करना होगा। केवल दूसरे पर दोष लगाने से काम नहीं चलेगा।  इस बीच, भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद विजय गोयल ने कहा है कि वह दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना के खिलाफ सांकेतिक विरोध करेंगे।इस कदम का विरोध करने के लिए वो अपनी कार में सोमवार को दिल्ली की सड़कों से गुजरेंगे।

 अकेले कारों पर प्रतिबंध लगाने से कोई फायदा नहीं

गोयल ने कहा, 'मैं ऑड-ईवन का विरोध करूंगा। मैं लोगों को संदेश भेजने के लिए सांकेतिक विरोध करूंगा कि ऑड-ईवन का कोई फायदा नहीं है। मैं क्या करूंगा आपको कल ही पता चलेगा। सभी प्रदूषण नियंत्रण एजेंसियों ने कहा है कि अकेले कारों पर प्रतिबंध लगाने से कोई फायदा नहीं होगा।'

केंद्र पर आप का आरोप

दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने कहा कि दिल्ली की बिगड़ती वायु गुणवत्ता के पीछे एक बड़ा कारण पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली है। अक्टूबर और नवंबर के महीनों में, दिल्ली में हवा जहरीली हो जाती है। यह मुख्य रूप से पड़ोसी राज्यों में पराली के जलने के कारण होता है। उन्होंने कहा, 'जब हर कोई कह रहा है कि वायु प्रदूषण पराली के जलने के कारण हो रहा है, तो केंद्र इस पर कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।