Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली में अभी कई दिनों तक सांसों पर संकट रहेगा बरकरार, हवा की गुणवत्ता अब भी बहुत खराब

दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से राहत मिलती नजर नहीं आ रही। रविवार को भी यह 300 से ऊपर यानी बहुत खराब श्रेणी में ही दर्ज की गई। दिल्ली के आठ इलाकों का एक्यूआई तो 400 से भी ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। अगले तीन दिन तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 365 रहा।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 28 Jan 2024 11:47 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में अभी कई दिनों तक सांसों पर संकट रहेगा बरकरार, हवा की गुणवत्ता पर अब भी बहुत खराब

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से राहत मिलती नजर नहीं आ रही। रविवार को भी यह 300 से ऊपर यानी ''बहुत खराब'' श्रेणी में ही दर्ज की गई। दिल्ली के आठ इलाकों का एक्यूआई तो 400 से भी ऊपर यानी ''गंभीर'' श्रेणी में पहुंच गया। अगले तीन दिन तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 365 रहा। इस स्तर की हवा को ''बहुत खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले यह 357 दर्ज किया गया था। मानकों के मुताबिक, हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 100 से कम होने और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना है।

रविवार को दिल्ली की हवा में पीएम 10 का औसत स्तर 313 के अंक पर और पीएम 15 का स्तर 173 के अंक पर रहा। यानी यह भी मानकों से तीन गुना से भी ज्यादा है।

आगे कैसी रहेगी वायु गुणवत्ता

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान हवा की गति आमतौर पर दस किमी प्रति घंटे से कम रहेगी। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा होगा और हवा ''बहुत खराब'' श्रेणी में ही बनी रहेगी।

यहां की स्थिति सबसे खराब

आनंद विहार - 424

जहांगीरपुरी - 418

नेहरू नगर - 439

वजीरपुर - 415

आरके पुरम - 409